US News: जो बाइडन से मिलेंगे जेलेंस्की, व्हाइट हाउस आने का दिया आमंत्रण, कई मुद्दों पर करेंगे चर्चा

US News: रूस और यूक्रेन के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को 12 दिसंबर को व्हाइट हाउस में एक बैठक के लिए आमंत्रित किया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • जो बाइडन से व्हाइट हाउस में मिलेंगे जेलेंस्की
  • राष्ट्रपति बाइडेन ने जेलेंस्की को किया आमंत्रित

US News: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अभी ख़त्म नहीं हुआ है. यूक्रेन लगातार कई देशों की मदद से रूस से लोहा ले रहा है. इस संदर्भ में अमेरिका ने कई बार यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान की है. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को 12 दिसंबर को व्हाइट हाउस में बैठक के लिए आमंत्रित किया है. इस बैठक में सैन्य सहायता समेत कई मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है.

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

जारी किए गए बयान में व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन और ज़ेलेंस्की यूक्रेन के सामने आने वाली तत्काल जरूरतों पर चर्चा करेंगे, साथ ही यूक्रेन और इज़राइल को सैन्य सहायता प्रदान करने पर भी चर्चा की जा सकती है. ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि यूक्रेनी नेता सोमवार को वाशिंगटन पहुंचेंगे और वह एक यात्रा के दौरान बाइडेन से मिलेंगे जिसमें कई बैठकें होंगी. ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि ज़ेलेंस्की की यात्रा के दौरान प्रमुख विषयों में संयुक्त राज्य अमेरिका और यूक्रेन के बीच रक्षा सहयोग शामिल होगा. 

अमेरिका ने गाजा में युद्धविराम के प्रस्ताव को रोक दिया. गाजा पट्टी में तत्काल युद्धविराम के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाया गया प्रस्ताव अमेरिका के वीटो के कारण आगे नहीं बढ़ सका और बैठक जारी रही. यह प्रस्ताव परिषद के अस्थायी सदस्य संयुक्त अरब अमीरात द्वारा लाया गया था और 12 अन्य सदस्य इसके समर्थन में थे. 

इजराइल ने इस सहयोग के लिए अमेरिका का आभार जताया है और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर हमास का पक्ष लेने का आरोप भी लगाया है. वहीं फिलिस्तीन अथॉरिटी के अध्यक्ष महमूद अब्बास ने अमेरिका के वीटो की कड़ी निंदा की है और गाजा में बच्चों के खून बहाने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है.

calender
11 December 2023, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो