गर्मियों में त्वचा के लिए वरदान बन जाती है नारियल की मलाई, जानिए नारियल की मलाई का फेस पैक बनाने के तरीके

नारियल और नारियल पानी की तरह नारियल की मलाई भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसकी मलाई खासतौर पर चेहरे की रंगत बदल डालती है. इसके उपयोग से स्किन को कई तरह का पोषण मिलता है जिससे स्किन जवां दिखती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

गर्मी के मौसम में आप भी नारियल खाते होंगे और नारियल का ठंडा ठंडा पानी पीते होंगे. देखा जाए तो नारियल पानी सेहत को काफी फायदा  करता है लेकिन गर्मियों में इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है क्योंकि ये शरीर को ठंडक देता है और हाइड्रेट करता है। नारियल के पानी की तरह नारियल की मलाई भी ढेर सारे पोषक तत्वों के चलते शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. सेहत के साथ  साथ त्वचा के लिए नारियल की मलाई को वरदान कहा जाए तो कम नहीं होगा. ये गर्मियों में रूखी, बेजान और मुरझाई त्वचा को नया जीवन देती है और उसे सही तरीके से पोषण देकर नई रंगत देती है. चलिए आज जानते हैं कि नारियल की मलाई त्वचा के लिए किस तरह से फायदा करती है और साथ ही जानेंगे नारियल की मलाई से बने कई तरह के फेस पैक जिनको घर पर ही आसानी से बनाया जा सकता है। 

नारियल की मलाई में मौजूद पोषक तत्वों का ब्योरा - 

नारियल की मलाई में नारियल के पानी की तरह ढेर सारा पोषण होता है. इसमें ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर होता है जो त्वचा के टिश्यूज के लिए काफी जरूरी होता है। इसके अलावा नारियल के पानी में आयरन और जिंक भी पाया जाता है। इसमें पोटैशियम, फास्फोरस और मेग्नीशियम भी होता है जो त्वचा को अंदर तक जाकर रिपेयर करने में मददगार साबित होता है। नारियल के पानी में ढेर सारे एंटी ऑक्सिटेंड्स पाए जाते हैं जो त्वचा में कोलेजन का निर्माण करते हैं औऱ त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं. नारियल पानी में पाया जाने वाला प्रोटीन त्वचा के क्षतिग्रस्त टिश्यूज और सेल्स की मरम्मत करता है और त्वचा को पोषण देता है. नारियल की मलाई में दूध के साथ साथ तेल के गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और मॉस्चुराइज करते हैं जिससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं दिखती है।

नारियल की मलाई में पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुणों के चलते त्वचा पर उम्र के निशान जैसे पिगमेंटेशन और फाइन लाइन्स भी कम होती है और त्वचा में लोच और कसावट आती है। 

नारियल के पानी का दूध त्वचा की रंगत को साफ करता है, त्वचा का कालापन, धूप, धूल और प्रदूषण के चलते त्वचा पर आया सांवलापन नारियल की मलाई की मदद से दूर हो जाता है और त्वचा की नैचुरल रंगत निखर कर आती है।

नारियल की मलाई स्किन के अंदर तक जाकर पोर्स को साफ करती है जिससे एक्ने, पिंपल आदि का सफाया होता है औऱ त्वचा को खुलकर सांस लेने का मौका मिलता है। 

घर पर इस तरह बनाएं नारियल की मलाई के फेस पैक

नारियल की मलाई और शहद का फेस पैक
नारियल की मलाई को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह ब्लैंडर कीजिए ताकि ये एक पेस्ट की तरह तैयार हो जाए। अब इसे एक बर्तन में निकाल लीजिए और इसमें थोड़ा सा शुद्ध शहद मिला दीजिए। इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाइए और कुछ देर मसाज कीजिए। करीब 10 मिनट की समाज के बाद पांच मिनट तक वेट कीजिए और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए। 

नारियल की मलाई औऱ गुलाब जल का फेस पैक
नारियल की मैश्ड मलाई को एक कटोरी में लीजिए और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लीजिए। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लीजिए और फिर आधा घंटा इंतजार कीजिए। आधा घंटा बाद चेहरे को ठंडे पानी की मदद से धो लीजिए। इससे आपके चेहरे की रंगत भी साफ होगी और आपके चेहरे को जरूरी पोषण मिलेगा। 

नारियल की मलाई और नींबू का फेस पैक
नारियल की मलाई को मैश्ड करके एक कटोरी में डाल लीजिए। इसमें जरा सा गुलाब जल डालिए औऱ थोड़ा सा नींबू का रस मिला लीजिए। इसे चेहरे पर पैक की तरह लगा लीजिए। जब ये चेहरे पर सूख जाए तो ठंडे पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए। इससे आपके चेहरे पर संक्रमण की वजह से होने वाले पिंपल में भी आराम मिलेगा और त्वचा की रंगत भी  साफ हो जाएगी। 

नारियल की मलाई और बादाम का फेस पैक
रात भर के लिए चार से पांच बादाम को पानी में भिगोकर रख दीजिए।  सुबह इनका छिलका निकालकर नारियल मलाई के साथ ब्लैड करके महीने पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाइए और फेस पैक तैयार कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए और आधे घंटे करीब के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। सूख जाने पर चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे चेहरे की चमक बढ़ेगी, दाग धब्बे कम होंगे और रंगत निखर जाएगी।   
 

calender
11 April 2023, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो