खाली पेट चाय पीने से होती है एसिडिटी की समस्या तो, बचने के लिए ऐसे पिएं इसे

चाय और कॉफी पीने से एसिडिटी की समस्या का सामना अकसर लोगों को करना पड़ता है ऐसे कुछ टिप्स अपनाकर एसीडिटी की सम्स्या से छुटकारा मिल सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Gas Problem: हर भारतीय किचन में सुबह और शाम की चाय या कॉफी तो बनती है . कई लोगों को इसकी लत होती है कि वे इसके बिना उनकी सुबह नहीं होती है. कुछ लोगों के लिए चाय एनर्जी ड्रिंक के सामान है. हालांकि इसके नुकसान भी काफी होते है. चाय पीने वालों को एसिडिटी और कब्ज की समस्या होती ही है, लेकिन आप एक टिप्स फॉलो करके बच सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है वो चीज 

भरपूर पानी पिएं

ज्यादा चाय का सेवन करने से ये हमारे शरीर में यूरिन प्रोडक्शन बढ़ाकर शरीर के पानी की कमी को बढ़ावा देती है जिसकी वजह से हमारे मशतिष्क में पानी का रिजर्व कम हो जाता है. इसलिए ये जरूरी है कि आप जितना चाय कम पीएं उतना अच्छा है. अगर आपको चाय पीने की लत है तो पानी का भी ज्यादा सेवन करते रहे. अगर आप चाय पी रहे है तो उसको पीने से पानी जरूर पीए ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहेगी. 

चाय में Ph लेवल 6 होता है और कॉफी का 5. जब शरीर में  Ph लेवल 7 से कम हो तो वो चीज एसीडिक हो जाती है. अगर चाय पीने से शरीर में एसिडिटी होता है तो पानी जरूर पीएं. 

कई बीमारियों को न्योता 

एसिडिटी होने से काफी सारी बीमारियां शरीर में हो जाती है. एसिडिटी में आप कैंसर , अल्सर और तमाम बीमारियों को शिकार हो सकते हैं. चाय पीने वाले लोग हर रोज चाय पीते ही हैं. लेकिन वो अपनी सेहत को लेकर सजग नहीं होते हैं. चाय पाने से गट हेल्थ के साथ खिलवाड़ करना है. चाय उस तरीके से पीएं जिससे आपका स्वास्थ्य ना बिगड़े . 

calender
24 April 2024, 08:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो