बच्चों को AC में सुलाना सही या नहीं? 90 प्रतिशत लोग करते हैं ये बड़ी गलती

गर्मी के मौसम में बच्चे को एसी में सुलाने से पहले सावधानी बरतने की जरूरत है. ऐसा ना करने से बच्चा बीमार पड़ सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Tips for baby sleeping in ac: भीषण गर्मी पड़ने से सभी लोग AC में रहते हैं. चाहे वो घर हो आ आॉफिस, मंहगाई के जमाने में कई घरों में एक ही कमरे में एसी लगी होती है जिसमें सब सोते हैं. लेकिन वहीं कुछ घरों में छोटे बच्चे होते हैं जो अपनी मां के साथ एसी में सोते हैं. अगर आप अपने बच्चे को एसी में सुला रहे हैं तो थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. नवजात शिशु से लेकर एक साल के बच्चे को एसी में सुलाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है.  

AC के तापमान पर ध्यान

नवजात बच्चे को एयर कंडीशनर में सुलाते है तो एसी का तापमान पर ध्यान देना काफी जरूरी है. अपनी जरूरत के अनुसार टेम्परेचर ना सेट करें. अगर आप एसी का टेम्परेच्र 19 रखते हैं तो ये  शिशु के लिए ठीक नहीं है.  ऐसा करने से बच्चे के बीमार पड़ने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है. AC का टेम्परेचर 23 से 25 के बीच रखें. अगर आपको गर्मी महसूस हो तो बीच में हल्का कम कर लें और फिर बढ़ा दें.

पूरे कपड़े पहना कर सुलाएं

नवजार बच्चे को कभी भी उस जगह ना सुलाए जहां AC का डायरेक्ट हवा आती हो. उसे एक साइड में बिस्तर पर सुलाएं. बीच में एसी की हवा ज्यादा लगती है  उसके चेहरे , तसवे, सिय पर ठंडी हवा वा पड़ने दें. इस बात का ध्यान जरूर रखें. सिर पर हवा लगने से बच्चे का सिरदर्द हो सकता है. बच्चे को चादर कंबल से ढककर सुलाएं. उसे पूरे कपड़े पहनाएं. ऐसा ना करने से बच्चों को जल्दी सर्दी- खांसी , कफ की समस्या जकड़ सकती है. 

ऑयल या मॉइश्चराइजर लगाएं

बच्चे की स्किन काफी नाजुक होती है. रात में 6 से 7 घंटे AC  में उसे सुलाने से उसकी स्किन ड्राई हो जाती है. अच्छा होगा कि ऑयल या मॉइश्चराइजर या फिर बेबी लोशन लगाएं. सरसों का तेल सीने, पेट, पीठ पर लगा सकते हैं. इससे वो गर्म रहेंगे.एसी को हर सप्ताह साफ करते रहें. इसमें धूल गंदगी जल्दी जमा होते हैं और हवा के जरिए कमरे में फैलते रहते हैं. इससे शिशु को एलर्जी हो सकती है.

calender
04 May 2024, 08:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो