Excess Lemon side effects: वेट लॉस के लिए कहीं आप भी तो नहीं पी रहे ज्यादा नींबू पानी, हो सकते हैं ये खतरे

सेहतमंद कहा जाने वाला नींबू भी ज्यादा पिया जाए तो सेहत को कई सारे नुकसान पहुंचा सकता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

Exess Lemon side effects: गर्मियों में किचन की शान कहा जाने वाला नींबू सदियों से सेहत को फायदा करता आ रहा है। आयुर्वेद में इसे वेट लॉस के साथ साथ और कई सारी सेहत समस्याओं का हल कहा गया है। इसके खट्टे मीठे रस के साथ साथ इसके छिलके भी बड़े ही काम की चीज हैं। नींबू में एक नहीं कई औषधीय गुण मौजूद हैं जिसके चलते ये सेहत का भंडार कहा जाता है। आजकल वेट लॉस करने के लिए लोग सुबह खाली पेट नींबू का रस पीते हैं। लेकिन जिस तरह हर चीज की अति बुरी होती है, ठीक उसी तरह सेहतमंद कहा जाने वाला नींबू भी ज्यादा पिया जाए तो सेहत को कई सारे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए अगर आप वजन कम करने की चाहत में जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पी रहे हैं तो आपको संभल जाने की जरूरत है, वरना इसका आपके शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है। आइए आज बात करते हैं कि ज्यादा नींबू और उसके पानी के सेवन से शरीर को क्या नुकसान होंगे। 

हो सकती है एसिडिटी की समस्या

जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का सेवन एसिडिटी की वजह बन सकता है और इससे आपके पेट में ज्यादा एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। दरअसल नींबू में एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, और अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपके शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ सकती है। ऐसे में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। दरअसलल नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है जो शरीर में जाकर एसिडिट इफेक्ट करता है और  पेट में एसिडिक सिक्रीशन बढ़ा देता है। इसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है। इसकी वजह से उल्टी दस्त और अपचन की भी परेशानी हो सकती है इसलिए एक दिन में ज्यादा नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए।

शरीर में हो जाएगी पानी की कमी
हालांकि नींबू पानी को एक अच्छा हाइड्रेट ड्रिंक माना जाता है और गर्मियों के मौसम में इसे पीने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा नींबू पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में ज्यादा मूत्र बनता है जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

टॉन्सिल्स की समस्या हो सकती है
वो लोग जिनको ज्यादा टॉम्सिल्स की समस्या रहती है, उनके लिए जरूरत से ज्यादा नींबू पानी का ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है। एक रिसर्च में कहा गया है कि नींबू के क्षारीय स्वभाव यानी एसिडिक इफेक्ट के चलते टॉन्सिल होते हैं और इससे गले में घाव होने के खतरे बढ़ जाते हैं।

बढ़ सकता है माइग्रेन
जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है, उनको भी ज्यादा नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल नींबू में टाइरामाइन नामक तत्व अधिक होता है और ये तत्व एक प्राकृतिक मोनोमाइन कहा जाता है जो अक्सर सिरदर्द से जुड़ा होता है और शरीर में ज्यादा जाए तो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। इसका मतलब हुआ कि नींबू पानी का जरूरत से ज्यादा सेवन माइग्रेन का कारण बन सकता ह।

किडनी स्टोन
अगर आपको किडनी स्टोन की परेशानी है तो नींबू पानी का ज्यादा सेवन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। जिन लोगो को किडनी में स्टोन नहीं है, उनको भी इसके किडनी संबंधित खतरे को देखते हुए नींबू का कम ही सेवन करना चाहिए। दरअसल नींबू पानी का ज्यादा सेवन किडनी में स्टोन होने की वजह बन सकता है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड के साथ-साथ ऑक्सलेट भी होता है। किडनी इस ऑक्लेट को फिल्टर नहीं कर पाती है और ये स्टोन के रूप में किडनी में जमा होता रहता है। 

पेट में छाले
नींबू के ज्यादा सेवन से पेट में छाले होने की संभावना बढ़ सकती है। दरअसल नींबू एक खट्टा फल है जिसे खाने पीने से हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है,यानी जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है, उन लोगों को ज्यादा नींबू के यूज से पेट में छाले भी हो सकते हैं।

बढ़ जाएगी पित्त की समस्या 
जिन लोगों को पित्त की समस्या होती है, उन लोगों को ज्यादा नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। नींबू का एसिडिक इफेक्ट यानी क्षारीय तत्व पित्त को उछाल कर तबियत खराब कर सकता है।

कमजोर हो जाएंगे आपके दांत
नींबू पानी नियमित रूप से पीने से इनेमल का क्षरण या दांतों की सड़न हो सकती है क्योंकि खट्टे फल में एसिड होता है। डॉक्टर कहते हैं कि जब आपके बहुत सारा नींबू का रस पूते हैं तो ये आपके दांतों में झनझनाहट पैदा कर सकता है । अगर लगातार नींबू का ज्यादा सेवन किया जाए तो समय के साथ दांतों के इनेमल सड़ जाते हैं और इसेस दांत कमजोर होकर समय से पहले टूटने लगते हैं। 
 

calender
08 May 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो