Raw Banana Benefits: शरीर में कैल्शियम की कमी दूर कर देगा कच्चा केला, दिल और इम्यून सिस्टम को बना देगा मजबूत

कच्चे केले को डायबिटीज के मरीज आराम से खा सकते हैं क्योंकि कच्चे केले में ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यूं तो डायबिटीज के मरीजों

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

Raw Banana Benefits: केला पूरे साल खाया जाने वाा फल है जो हमारी सेहत को काफी सारे फायदे देता है। आपको बता दें कि पके केले से ज्यादा फायदा कच्चे केले से मिलता है। इसे कच्चा तो खाते ही हैं, इसकी सब्जी औऱ स्मूदी भी काफी लाभ करती है। कच्चा केला पोषक तत्वो का भंडार कहा जा सकता है। ये वजन कम करने के साथ साथ शुगर में भी फायदा करता है। इतना ही नहीं पाचन तंत्र के साथ साथ ये प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत कर देता है। चलिए जानते हैं कि कच्चे केला किस तरह आपकी सेहत के लिए  लाभदायक हो सकता है।
 

सेहत के लिए खजाना है कच्चा केला
पके केले से ज्यादा पोषक तत्व कच्चे केले में पाए जाते हैं। इसमें कई सारे विटामिन पाए जाते हैं जैसे विटामिन-ए, विटामिन-बी 6 और विटामिन-सी भी। इतना ही नहीं कच्चे केले में कई सारे मिनिरल्स जैसे ढेर सारा फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस के साथ साथ मैग्नीशियम और भरपूर जिंक भी मौजूद होते हैं। कच्चा केला एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है।
 

शुगर में काफी फायदा करता है कच्चा केला
कच्चे केले को डायबिटीज के मरीज आराम से खा सकते हैं क्योंकि कच्चे केले में ग्लाइकोसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। यूं तो  डायबिटीज के मरीजों को केले से दूर रहने की सलाह दी जाती है लेकिन कच्चा केला शुगर के मरीज आराम से खा सकते हैं। इसके एंटी डायबिटिक गुण और एंटी ऑक्सिडेंट ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकते हैं औऱ इसके एंजाइम इंलुलिन के उत्पादन में सहायता करते हैं। इसलिए शुगर के रोगी अपने डॉक्टर की सलाह लेकर कच्चा केला खा सकते हैं।
 
वजन को कम करता है कच्चा केला
आजकल मोटापा एक महामारी बन चुका है। कई बार गलत लाइफस्टाइल और खान पान  के चलते वेट गेन होता है और कम होने का नाम नहीं लेता। लेकिन कच्चा केला वेट कंट्रोल करने में आपकी पूरी मदद करता है। दरअसल कच्चे केले में भरपूर फाइबर होने के चलते ये देर तक पेट को भरे रखता है, इसलिए पेट देर तक भरा रहने के कारण व्यक्ति चटर पटर कम खाता है। इसकी मदद से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पाचन तंत्र स्मूथ हो जाता है।
 
प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है कच्चा केला
कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के चलते लोग मौसमी बीमारियों का बार बार शिकार बनते हैं। कच्चे केले में भरपूर पोटैशियम और विटामिन होते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता यानी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इसी मजबूत प्रतिरोधक क्षमता के चलते व्यक्ति बार बार संक्रमण की चपेट में नहीं आता और मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी जुकाम आदि उससे दूर रहती हैं। इससे वायरल फैलाने वाले बैक्टीरिया भी शरीर से दूर रहते हैं।

दिल का सेफगार्ड है कच्चा केला
कच्चा केला पोटैशियम से भरपूर होने की वजह से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभाता है। कच्चा केला खाने से कोलेस्ट्रोल  भी कंट्रोल में रहता है और किडनी भी सही तरह से काम करती है। इससे दिल को सुरक्षा कवच मिलता है और दिल संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं. इसलिए कच्चे केले को दिल का पहरेदार कहना गलत नहीं होगा। 
  
कैल्शियम की कमी दूर करता है कच्चा केला
बढ़ते बच्चों को खासतौर पर काफी सारे कैल्शियम की जरूरत पड़ती है। ऐसे में कच्चे केले का उपयोग करने से काफी फायदा होता है। 
कच्चे केले में खूब सारा कैल्शियम होता है औऱ इसकी मदद से हड्डियों को मजबूती मिलती है। 
इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और दांतों को भी फायदा मिलता है। कच्चे केले की मदद से कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ ओस्टियोपोरोसिस की दिक्कत भी खत्म हो जाती है। कच्चा केला उन लोगों को भी काफी फायदा करता है जो वर्कआउट करने के बाद ऊर्जा के लिए फूड तलाशते हैं। कच्चे केले की सब्जी के साथ साथ इसका सलाद भी बनाकर खाया जा सकता है। आप इसका शेक और स्मूदी भी बनाकर पी सकते हैं।

calender
08 May 2023, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो