Summer Plant Care: चिलचिलाती धूप में कैसे रखें पौधों का ख्याल? पढ़िए टिप्स

Summer Plant Care: उत्तर भारत में आज से फिर लू के नए दौर शुरू हो गए हैं. मौसम विभाग ने रविवार को लेकर लू का अलर्ट जारी किया है. इस मौसम में चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी के कारण पौधों को भी कई नुकसान पहुंचते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Summer Plant Care: उत्तर भारत में गर्मी की तपिश इतनी की धूप में एक मिनट भी रहना मुश्किल हो रहा है. चिल्लाती धूप और लू लोगों का जीना मुहाल कर रही है. इंसान तो इंसान पौधे भी मुरझा रहे हैं. गर्मी का मौसम सभी के लिए बहुत मुश्किल भरा होता है. गर्मी से न सिर्फ हम बल्कि पेड़-पौधे भी काफी परेशान होते हैं. दरअसल, जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे आपके पौधों की ज़रूरतें भी बदलती हैं. ऐसे में अगर आप भी गर्मी के मौसम में पौधे को हरा भरा रखना चाहते हैं तो आपको कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना होगा तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.  

पौधे को नमी देने के लिए पानी देना सही है लेकिन लेकिन अत्यधिक पानी देना आपके पौधे के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं गर्मी के मौसम पौधों को कैसे हरा भरा रखें.

गर्मी के महीने में ऐसे रखें पौधों का ख्याल

1. गर्मी के महीने में सूरज ढलने से पहले सुबह-सुबह अपने बगीचे में पानी देना सबसे अच्छा है. अगर आप दोपहर या शाम के समय पौधों में पानी देंगे तो अधिकांश पानी पौधों की जड़ों तक पहुंचने से पहले ही वाष्पित हो जाएगा.

2. अपने बगीचे में गीली घास डालने से मिट्टी सीधे सूर्य के संपर्क से सुरक्षित रहेगी और परिणामस्वरूप, मिट्टी लंबे समय तक नम रहेगी. आप गीली घास के कई अलग-अलग रूपों का उपयोग कर सकते हैं. अगर आप सूखी घास की कतरनें रखते हैं तो इसका अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा क्योंकि यह सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करेगा.

3. गर्मी और धूप के संपर्क में आने से आपके अधिक पानी वाले पौधों में वाष्पोत्सर्जन हो सकता है ऐसे में पौधों को ज्यादा पानी न दे वरना पत्तियां मुरझा सकती है. पौधों को ज्यादा पानी देने से मिट्टी में ज्यादा नमी हो जाती है जिससे बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं. ऐसे में पौधों को ज्यादा पानी न दें.

4. गर्मी के मौसम में अपने पौधों को हरे भरे रखने के लिए अपने बगीचे में सप्ताह में एक बार या कम से कम महीने में दो बार निराई-गुड़ाई करें. जमा पानी गहरा बहता है, ऐसे में पानी को जमा होने से रोकें.जमा हुआ पानी आपके प्यारे पौधों को H2O की अधिक मात्रा देने के अलावा मच्छरों को जन्म दे सकती है जिससे बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

calender
10 June 2024, 02:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो