टूटते बालों से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय हैं बेहद कारगर

Hair Fall:आज कल अक्सर लोग सिर के बालों के झड़ने से परेशान हैं. महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी इस समस्या से तेजी से गुजर रहे हैं. अगर रोजाना आपके 100 या उससे अधिक बाल गिर रहे हैं. तो इस समस्या को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता.

JBT Desk
JBT Desk

Hair Fall: आज कल अक्सर लोग सिर के बालों के झड़ने से परेशान हैं. महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी इस समस्या से तेजी से गुजर रहे हैं. अगर रोजाना आपके ज्यादा बाल गिर रहे हैं. तो इस समस्या को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता. एक्सपर्ट के अनुसार, थोड़े-बहुत बाल टूटना आम बात है लेकिन अगर आपके बाल रोजाना टूट रहे हैं तो आपको इस ओर ध्यान देना जरूरी है. गर्मियों में तो खासतौर पर बालों का ख्याल रखना जरूरी है. ऐसे में कुछ उपायों को अपनाने भर से ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

एक्सपर्ट कहते हैं कि हमारा खान-पान भी बालों की ग्रोथ में को बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हर दिन कितनी मात्रा में प्रोटीन या विटामिन लेते हैं, ये सब बालों की नरिशमेंट के लिए जरूरी हैं. बहरहाल, अगर तकिए पर भी सुबह-सुबह बालों का गुच्छा नजर आता है, तो इसके पीछे हमारी कुछ आदतें भी जिम्मेदार हो सकती हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.. 

कॉटन के तकिए का इस्तेमाल न करें 

गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनने के लिहाज से काफी कंफर्टेबल माने जाते हैं. लेकिन इसके तकिए को सोने के समय इस्तेमाल करने से बालों की नमी खत्म हो सकती है. इससे बाल ज्यादा रगड़ खाते हैं और झड़ते हैं. आप सैटिन के तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों का टूटना कम हो सकता है.

बाल गीले करके न सोएं

बता दें कि सुबह की भागदौड़ में कुछ लोग  जल्दी-जल्दी सिर वॉश तो कर लेते हैं लेकिन बालों को सही तरीके से पोंछना भूल जाते हैं. कुछ तो रात में हेड वॉश करके सोने चले जाते हैं. गीले बालों में सोने से बाल टूटने की वजह हो सकती है. इससेसिर में फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है.

बालों में कंघी  जरूर करें 

कुछ लोग बालों में कंघी नहीं करते हैं, जिससे बाल उलझ जाते हैं. बालों में कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. कंघी सिर्फ बाहर निकलते वक्त ही नहीं करना बल्कि रात को सोने से पहले भी करनी चाहिए. 

डाइट का रखें खास ध्यान

भोजन में शामिल अपनी डाइट में विटामिन बी12 और डी की मात्रा को पूरी रखें. इन दोनों विटामिन की कमी से बाल कमजोर होते हैं और झड़ने लगते हैं. ऐसे में डाइट का ख्याल करें.

calender
15 May 2024, 08:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो