Solar Eclipse Photos: अमेरिकियों ने लाइव देखा सूर्यग्रहण, आप भी देखिए दिलचस्प तस्वीरें

Solar Eclipse 2024: सोमवार को साल का पहला सूर्यग्रहण लगा जो अब खत्म हो चुका है. यह सूर्य ग्रहण रात 9:12 बजे शुरू हुआ था और रात 02.22 बजे खत्म हुआ. इस दौरान उत्तरी अमेरिका के लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण को देखने के लिए एक साथ नजर आए.

JBT Desk
JBT Desk

Solar Eclipse 2024: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म हो गया है. यह सूर्य ग्रहण 50 साल बाद नजर आया जिसे देखने के बहुत से लोग उत्साहित थे. सूर्य की शक्तियों को कमजोर बनाने वाला यह ग्रहण सोमवती अमावस्या पर लगा था जो एक पूर्ण ग्रहण था. ऐस दुर्लभ सूर्य ग्रहण को आज से करीब 54 साल पहले यानी साल 1970 में देखा गया था.

कुछ इस तरह दिखा सूर्य ग्रहण का नजारा

स्थानीय समयानुसार सुबह 11:07 बजे (1807 GMT) चंद्रमा की छाया ने मेक्सिको के प्रशांत तट को पूरी तरह से अंधेरे में डाल दिया और फिर सुपरसोनिक गति से संयुक्त राज्य अमेरिका में चली गई. इसके बाद कनाडा के अटलांटिक तट के ऊपर से एक घंटे के अंदर वापस समुद्र में लौट आई. ग्रहण समाप्त होने के बाद उत्तरी अमेरिका में करीब 400 जोड़े ने सामूहिक शादी रचाई और सूर्य ग्रहण को एक त्योहार की तरह सेलिब्रेट किया.

पूर्ण सूर्य ग्रहण ने उत्तरी अमेरिका को किया मंत्रमुग्ध

इनग्राम, टेक्सास में, स्टोनहेंज II पार्क में, इंग्लैंड में प्रागैतिहासिक स्मारक की प्रकृति में ग्रहण देखने के लिए लोग इकट्ठे हुए थे. इस दौरान एक लुभावने खगोलीय दृश्य ने लाखों लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. सूर्य की किरण चंद्रमा के पीछे से चमकता हुआ एक ऐसा प्रदर्शन था जिसने भीड़ को आश्चर्यचकित कर दिया. सभी लोग ग्रहण को एक त्योहार की तरह सेलिब्रेट किए.

सूर्य ग्रहण पर 400 जोड़ों ने रचाई शादी

अमेरिका के अरकांसास में सूर्य ग्रहण के दौरान करीब 400 जोड़े ने शादी रचाई. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान कपल जीवन भर ग्रहण जैसे अजूबे एक साथ देखने और चांद -तारों की कसमें खाई. बता दें कि, सूर्य से निकलने वाली सोलर एनर्जी और उसके पर्यावरण पर असर का पता लगाने के लिए नासा ने ग्रहण के दौरान साउंडिंग रॉकेट लॉन्च किए.

calender
09 April 2024, 07:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो