Delhi: फर्जी मेल मामले में केंद्र की बड़ी तैयारी, प्रोटोकॉल और SOP बनाने पर दिया जोर

Delhi School Bomb Threat: गृह सचिव अजय भल्ला ने दिल्ली पुलिस और स्कूलों के बीच समन्वय के लिए एक प्रभावी रिस्पॉन्स मैकेनिज्म बनाने पर जोर दिया. इस रिस्पॉन्स मैकेनिज्म का उद्देश्य है कि किसी गलत सूचना से कोई अनावश्यक घबराहट पैदा न हो.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi School Bomb Threat: दिल्ली के कई स्कूलों को मेल के जरिए बम से उड़ाने की फर्जी धमकी मामले में केंद्र सरकार ने विस्तृत प्रोटोकॉल अपनाने की बात कही है. इस दौरान गृह सचिव अजय भल्ला ने बीते हफ्ते दिल्ली के कुछ स्कूलों को मिले फर्जी ईमेल को ध्यान में रखते हुए हालात की समीक्षा की. ऐसे में उन्होंने भविष्य में ऐसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए बड़े प्रोटोकॉल और एसओपी तैयार करने की जरूरत पर जोर दिया. 

बता दें, कि गृह सचिव ने दिल्ली पुलिस और स्कूलों के बीच समन्वय के लिए एक प्रभावी रिस्पॉन्स मैकेनिज्म बनाने पर जोर दिया. इस रिस्पॉन्स मैकेनिज्म का उद्देश्य है कि किसी गलत सूचना से कोई अनावश्यक घबराहट पैदा न हो. 

सुरक्षा बढ़ाने पर दिया जोर 

इसके साथ ही गृह सचिव ने स्कूलों में सुरक्षा बढ़ाने, सीसीटीवी कैमरे और ईमेल की नियमित निगरानी की आवश्यकता पर भी जोर दिया. बैठक में मुख्य सचिव और दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने हिस्सा लिया.

दिल्ली पुलिस कर रही कार्रवाई

दिल्ली में बीते हफ्ते 200 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी वाले ईमेल मिले थे. ये सभी ईमेल देश के बाहर के आईपी एड्रेस से भेजे गए थे. दिल्ली पुलिस की जांच में रशियन मेलिंग सर्विस कंपनी mail.ru से संपर्क किया गया. इसके साथ ही इंटरपोल के जरिए धमकी भेजने वाले ई-मेल की जानकारी मांगी.

इस बीच सोमवार (6 मई) को गुजरात के अहमदाबाद में भी कई स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. हालांकि, अहमदाबाद के स्कूलों को मिली धमकी भी फर्जी निकली. लेकिन  पुलिस ने स्कूलों को खाली करा लिया था.

calender
06 May 2024, 10:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो