Sakat Chauth 2024: कब मनाई जाएगी सकट चौथ, जानें इसका शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Sakat Chauth 2024: हिंदू धर्म में सकट चौथ 29 जनवरी को मनाई जाएंगी इसका काफी महत्व शास्त्रों में दिया जाता है कि कहा जाता है कि जो भी महिला आज के दिन व्रत रखती है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • साहूकारनी ने कहा कि वह मां बनती है तो सकट चौथ व्रत करेगी.
  • हर साल सकट चौथ 29 जनवरी को मनाई जाती है.

Sakat Chauth 2024: हर साल सकट चौथ 29 जनवरी को मनाई जाती है. साथ ही कहा जाता है कि आज के दिन जिस महिला ने व्रत रखा हो और वह भगवान से सतांन प्राप्ति कामना करती हो तो उसकी मनोकामना जरूरी पूरी की जाती है. पौराणिक कथा के अनुसार एक नगर में साहूकार और उसकी पत्नी रहते थे, दोनों का धर्म कर्म के काम में मन नहीं लगता था, एक दिन साहूकारनी अपने पड़ोसन के घर गई.

पड़ोसन को सकट चौथ की पूजा कर उसने इस व्रत का महत्व पूछा साहूकारनी को सकट चौथ के या तिलकुटा चौथ की महिला बताते हुए पड़ोसन बोली की गणपति जी की कृपा से व्यक्ति को अखंड सौभाग्य, पुत्र, धन-धान्य, बुद्धि, सिद्धि सबकुछ प्राप्त होता है. साहूकारनी ने व्रत का लाभ जानकर सकट चौथ व्रत करने का संकल्प लिया.

संतान को देखकर बढ़ा लालच

साहूकारनी ने कहा कि वह मां बनती है तो सकट चौथ व्रत करेगी और गणेश जी को सवा सेर तिलकुट चढ़ाएगी, गणेश जी की कृपा से वह गर्भवती हो गई, अब साहूकारनी का लालच और बढ़ गया. उसने कहा कि उसे बेटा हुआ तो ढाई सेर तिलकुट करेगी साहूकरानी को एक सुयोग पुत्र की प्राप्ति हुई फिर उसकी लालसा बढ़ गई अब वह बोली कि यदि सेर तिलकुट करेगी साहूकारनी को एक सुयोग्य पुत्र प्राप्ति हुई. 

जानें शुभ मुहूर्त

29 जनवरी 2024 जदिन सोमवार की रात 8 बजकर 52 मिनट पर चंद्रोदय होगा, अलग-अलग शहरों में चांद निकलने का समय अलग-अलग होगा, इसमें 10 मिनट का अतंर हो सकता है. चंद्रमा को जल चढ़ाने के बाद पूजा-अर्चना पूरे विधि से करें, उसके बाद मंदिर में जाकर भूखे लोगों को खाना खिलाएं.

calender
26 January 2024, 11:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो