IND vs AUS: इंदौर टेस्ट में भारत को मिली 9 विकेट से हार,ऑस्ट्रेलिया को मिली पहली जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत लिया है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली जीत है पहले दो मैचों में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मैच में शानदार वापसी की है। तीसरा मैच भी तीन दिन के अंदर ही खत्म हो गया। तीसरे ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत ने जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य रखा था जिसको मेहमान टीम ने एक विकेट गवांकर हासिल कर लिया।

Vishal Rana
Vishal Rana

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत लिया है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली जीत है पहले दो मैचों में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे मैच में शानदार वापसी की है। तीसरा मैच भी तीन दिन के अंदर ही खत्म हो गया। तीसरे ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत ने जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य रखा था जिसको मेहमान टीम ने एक विकेट गवांकर हासिल कर लिया।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए ट्रेविस हेड ने नाबाद 49 रनों की पारी खेली। इसके अलावा मार्नुस लाबुसेन ने 28 रनों की नाबाद पारी खेली। पहली पारी में अर्द्धशतक लगाने वाले उस्मान ख्वाजा दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए। दूसरी पारी में भारत को एकमात्र सफलता रविचंद्रन अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने उस्मान ख्वाजा को पहली ही गेंद पर आउट किया। तीसरे मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही जिसके चलते टीम को हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया दूसरी पारी में मैच के दूसरे ही दिन 163 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। दूसरी पारी में एक बार फिर से ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों का कहर देखने को मिला था। खासकर नाथन लियोन ने काफी खतरनाक गेंदबाजी की। दूसरी पारी में गेंदबाजी करते हुए नाथन लियोन ने 64 रन देकर 8 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 59 रनों की पारी खेली। इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 26, रविचंद्रन अश्विन 16, अक्षर पटेल 15 और रोहित शर्मा ने 12 रनों की पारी खेली।

भारत के पास महज 76 रनों की बढ़त थी जिसको तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही सेशन में हासिल कर लिया था। उससे पहले दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम 197 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी मजबूत स्थिति में दिख रही थी लेकिन दूसरे दिन भारतीय टीम के गेंदबाजों ने टीम को लगातार विकेट दिलाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 60 रनों की पारी खेली। ख्वाजा के अलावा लाबुसेन 31, स्वीट स्मिथ 26,कैमरून ग्रीन 21 और हैंडस्कॉब ने 19 रनों पारी खेली।

पहली पारी में भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा अश्विन और उमेश यादव ने 3-3 विकेट अपने नाम किए है। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पास 88 रनों की बढ़त हासिल हो गई थी। भारतीय टीम की पहली पारी महज 109 रनों पर ही ढेर हो गई। तीसरे मैच में भारत की हार का कारण उसकी खराब बल्लेबाजी रही कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों का टिक कर सामना नहीं कर पाया।

हालांकि दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने जरुर पिच पर टिक्कर टीम के लिए कुछ रन बनाए लेकिन बाकि बल्लेबाजों ने पूरी तरह से निराश किया। बता दें, तीसरे मैच में केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया लेकिन शुभमन गिल भी टीम के लिए खास कमाल नहीं कर पाए। गिल ने पहली पारी में 21 तो दूसरी पारी में महज 5 रन बनाए।

इसके अलावा विराट कोहली की खराब फॉर्म अब टीम इंडिया के लिए बड़ी समस्या बन गई है टेस्ट क्रिकेट में विराट का फ्लॉप शो पिछली 20 से ज्यादा पारियों से देखने को मिल रहा है। इस सीरीज में भी विराट कोहली फीसड्डी साबित हुए जब-जब टीम को उनकी जरुरत हुई तब-तब उन्होंने निराश किया। तीसरा मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज में अब 2-1 पर पहुंच गई है।

calender
03 March 2023, 12:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो