IND vs AUS 4th Test: रविचंद्रन आश्विन ने तोड़ दिया महान क्रिकेटर अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर बने

भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में कुल 6 विकेट चटकाकर एक बड़ी और खास उपलब्धि हासिल की। रविचंद्रन अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे दिन के तीसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट कर दिया कर दिया

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

भारतीय टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में कुल 6 विकेट चटकाकर एक बड़ी और खास उपलब्धि हासिल की। रविचंद्रन अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे दिन के तीसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट कर दिया कर दिया। रविचंद्रन अश्विन ने इसके साथ ही भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने के मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

रविचंद्रन आश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा -

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए कुल 5 विकेट हॉल पूरा करने के साथ ही इतिहास रच दिया। रविचंद्रन आश्विन ने इस मामले में पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़कर भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा 26 बार पांच विकेट लेने का अद्भुत कारनामा कर दिखाया। अश्विन ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ टेस्ट में 32वीं बार 5 विकेट हॉल लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया।

स्वदेश में टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज -

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - कुल 45 बार 5 विकेट अपने नाम किए।

2. रंगना हेराथ (श्रीलंका) - कुल 26 बार 5 विकेट अपने नाम किए।

3. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 56 मैचों में कुल 26 बार 5 विकेट अपने नाम किए।

4. अनिल कुंबले (भारत) - 53 मैचों में 25 बार 5 विकेट अपने नाम अपने नाम किए।

5. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 24 बार 5 विकेट अपने नाम किए।

बता दें कि इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 112 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए है। यह रिकॉर्ड भी इससे पहले लेग स्पिनर अनिल कुंबले के नाम ही था, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 टेस्ट विकेट हासिल किए थे।

रविचंद्रन आश्विन ने इन बल्लेबाजों को किया आउट -

बता दें कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविचंद्रन अश्विन ने कैमरून ग्रीन का विकेट चटकाया। इस बीच कैमरून 114 रन बनाकर आउट होकर पवेलियन लौटे। इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने भारत की मैच में वापसी कराई। आश्विन ने मिचेल स्टार्क (6) और एलेक्स कैरी (0) के स्कोर पर आउट किया। वहीं स्टार्क और नाथन लियोन को कैच आउट तो वहीं टॉड मर्फी को भी एलबीडब्ल्यू आउट कराकर भारत को सफलता दिलाई।

calender
10 March 2023, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो