IND vs SA: महज दो दिन में भारत ने जीता दूसरा टेस्ट, केपटाउन में अफ्रीका को 7 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दुसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका को उन्हीं की सरजमीं पर 7 विकेट से मात दे दी है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs SA 2nd Test Full Highlights: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका को उन्हीं की सरजमीं पर 7 विकेट से मात दे दी है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट दो दिन से पहले ही समाप्त हो गया है.

बुधवार 03 जनवरी को शुरू हुआ यह टेस्ट मैच गुरुवार 04 जनवरी यानी दूसरे दिन दूसरे सेशन में ही समाप्त हो गया है. भारतीय टीम को इस मुकाबले को जीतने के लिए सिर्फ 79 रनों का लक्ष्य मिला था, इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने बेहद आसानी से 12 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. 

बता दें कि इस पूरे मुकाबले में तेज गेंदबाजों का दबदबा पूरी तरह नजर आया. पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने कहर बरपाया और फिर दूसरी पारी में अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को सेट नहीं होने दिया. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

इस फैसले को भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पूरी तरह गलत साबित कर दिया. पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लेकर अफ्रीका को 55 रनों पर ऑलआउट करने में अहम भूमिका निभाई. मोहम्मद सिराज के अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश ने 2-2 कामयाबी मिली. 

इसके बाद पहली पारी के लिए बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहले दिन 153 रन ही बना सकी. इस दौरान अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एंगिडी ने 3-3 विकेट अपने नाम किए. भारतीय टीम का स्कोर पहली पारी में 153/4 था, जो सिर्फ 11 गेंदों के बाद 153/10 हो गया. लुंगी एंडिगी और कगिसो रबाडा ने 11 गेंदों में 5 भारतीय बल्लेबाजों पवेलियन का रास्ता दिखाया. 

बता दें कि भारतीय टीम को पहली पारी में 153 पर ढेर करने के बाद साउथ अफ्रीका पहले ही दिन दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी. पहले दिन खत्म होने तक अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए थे. इस तरह भारतीय टीम की पहली पारी के आधार पर पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका 36 रन से पीछे थी.

दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने किया कमाल -

फिर इस मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय तेज जसप्रीत बुमराह ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए और अफ्रीका को 176 रनों पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई. बुमराह के अलावा मुकेश कुमार ने 2 अपने नाम किए.

वहीं सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को 1-1 कामयाबी मिली. वहीं दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम ने शतक लगाया, उन्होंने 103 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और 2 छक्के की मदद से 106 रन की शानदार शतकीय पारी खेली. 

भारतीय टीम ने प्राप्त किया लक्ष्य -

वहीं दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका ने भारतीय को 79 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारतीय टीम ने 12 ओवर में प्राप्त कर दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले मुकाबले को अपने नाम कर लिया. चौथी पारी में 79 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल ने 28 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा 17 रन और श्रेयस अय्यर 4 रन पर नाबाद रहे.

भारतीय तेज गेंदबाजों ने चटकाए 20 विकेट - 

वहीं इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी 20 विकेट झटके. भारतीय टीम के लिए पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 कामयाबी मिली.

इसके बाद भारतीय टीम के लिए दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए. इसके अलावा मुकेश कुमार को 2 कामयाबी मिली. वहीं मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

calender
04 January 2024, 05:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो