On This Day: आज ही के दिन एक साल पहले जसप्रीत बुमराह ने रचा था इतिहास, एक ओवर में बनाए थे वर्ल्ड रिकॉर्ड 35 रन

On This Day: साल 2022 में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह नियमित कप्तान की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे थे. दोनों के बीच यह टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला गया था.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Stuart Broad vs Jasprit Bumrah, On This Day: टेस्ट क्रिकेट में सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज है. टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में ब्रॉड ने 35 रन खर्च किए थे. ये 35 रन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बल्लेबाजी करते हुए लिए थे. जसप्रीत बुमराह ने यह रिकॉर्ड आज ही के दिन 2 जुलाई 2022 में दर्ज किया था.

साल 2022 में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह नियमित कप्तान की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे थे. दोनों के बीच यह टेस्ट मैच एजबेस्टन में खेला गया था. उस मुकाबले का दूसरा दिन था और भारतीय टीम अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी कर रही थी. जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ड ब्रॉड के इस ओवर में दो छक्के लगाए थे, इसमें एक छक्का नो बॉल पर आया था.

इसके अलावा बुमराह ने 4 चौके जमाए थे और दौड़ कर एक सिंगल लिया था. वहीं एक गेंद वाइड हुई थी जो चौके के लिए गई थी. इस तरह से टेस्ट क्रिकेट का यह सबसे महंगा ओवर बना था. जसप्रीत बुमराह से पहले टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सबसे अधिक रन लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा के नाम दर्ज था. ब्रायन लारा ने एक ओवर में 28 रन जड़े थे.

भारतीय टीम को मैच मिली थी हार -

आपको बता दें कि इस मुकाबले में भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए कुल 416 रन बोर्ड पर लगाए थे. जिसके जवाब इंग्लैंड की पूरी टीम पहली पारी में कुल 284 रनों पर ढेर हो गई थी. इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 245 रन बनाए थे और इंग्लिश टीम के सामने कुल 378 रनों का लक्ष्य रखा था.

जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट खोकर पर लक्ष्य को हासिल कर लिया था. इस तरह से भारतीय टीम ने 7 विकेट से मुकाबले को गंवा दिया था. जसप्रीत बुमराह को सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के खिताब से नवाजा गया था. बुमराह ने सीरीज में गेंदबाजी करते हुए 23 विकेट हासिल किए थे और बल्लेबाजी करते हुए 125 रन बनाए थे.

calender
02 July 2023, 11:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो