क्रिस्टियानो रोनाल्डो-लियोनेल मेसी को पछाड़कर विराट कोहली बने दुनिया के नंबर 1 एथलीट

विराट कोहली की भारतीय क्रीकेट टीम के बड़े खिलाडीयों में गिनती होती है. उन्हें आधुनिक क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता है. लाखों युवा उन्हें अपना आइकन मानते हैं. लेकिन उनका नाम क्रिकेट तक ही सीमित नहीं है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

विराट कोहली की भारतीय क्रीकेट टीम के बड़े खिलाड़ियों में गिनती होती है. उन्हें आधुनिक क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना जाता है. लाखों युवा उन्हें अपना आइकन मानते हैं. लेकिन उनका नाम क्रिकेट तक ही सीमित नहीं है. विराट कोहली अपनी फिटनेस, फैन फॉलोइंग और खेल में लोकप्रियता के कारण भी दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में माने जाते हैं. अब उनकी नई उपलब्धि ने यह साबित भी कर दिया है. दुनिया के दो महान फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी भी पीछे रह गए हैं.

कोहली बने नंबर 1 खिलाड़ी

विराट कोहली 100 ग्रेटेस्ट एथलीट 2024 की लिस्ट में रोनाल्डो और मेसी को पछाड़कर दुनिया के नंबर एक एथलीट बन गए हैं. आपको बता दें कि विराट की अप्रूवल रेटिंग 76 फीसदी है, जबकि रोनाल्डो की 58 फीसदी और मेसी की 57 फीसदी है. इतना ही नहीं वह इकलौते क्रिकेटर हैं जो इस लिस्ट में शामिल हैं.

इंस्टाग्राम पर चौथे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स

आपको बता दें कि विराट कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं. 628 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स के साथ रोनाल्डो सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट हैं. जबकि मेसी (502 मिलियन) दूसरे और ड्वेन जॉनसन (397 मिलियन) तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट हैं. वहीं इंस्टाग्राम पर कोहली को 268 मिलियन यूजर्स फॉलो करते हैं.

2028 ओलंपिक के लिए वैश्विक ब्रांड एंबेसडर

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने विराट कोहली की लोकप्रियता को देखते हुए क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल कर लिया. इसके अलावा, समिति ने उन्हें 2028 ओलंपिक के लिए अपना वैश्विक ब्रांड एंबेसडर भी घोषित किया है. आपको बता दें कि विराट कोहली की तुलना अक्सर सचिन तेंदुलकर से की जाती रही है. उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान शतक का रिकॉर्ड भी तोड़ा. कोहली ने अब तक 113 टेस्ट, 292 वनडे और 117 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने 80 अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ 26 हजार से अधिक रन भी बनाए हैं.

calender
02 May 2024, 10:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो