BIoAsia 2023 : 'दुनिया की एक तिहाई वैक्सीन का उत्पादन तेलंगाना में होता है'- केटीआर

केटीआर ने कहा कि "दुनिया की शीर्ष 10 फार्मा कंपनियों में से चार तेलंगाना में काम कर रही हैं"। उन्होंने कहा कि "तेलंगाना पहले से ही जीवन विज्ञान, फार्मा और पारिस्थितिकी तंत्र का घर है"

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

शुक्रवार को तेलंगाना के उद्योग और आईटी मंत्री केटीआर ने बायोएशिया 20वां सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन प्रत्येक वर्ष राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। बायोएशिया 2023 सम्मेलन हैदाराबाद के इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ है। इस कार्यक्रम में बहुत से लोग शामिल हुए।

इस मौके पर मंत्री केटीआर ने कहा कि "दुनिया की शीर्ष 10 फार्मा कंपनियों में से चार तेलंगाना में काम कर रही हैं"। उन्होंने कहा कि "तेलंगाना पहले से ही जीवन विज्ञान, फार्मा और पारिस्थितिकी तंत्र का घर है"। केटीआर ने आगे कहा कि "राज्य में करीब 800 से ज्यादा फार्मा और बायोटेक कंपनियां हैं"।

बायोएशिया 2023 सम्मेलन में मंत्री ने बताया कि "दुनिया की एक तिहाई वैक्सीन का उत्पादन तेलंगाना में होता है"। उन्होंने कहा कि "30% घरेलू दवा निर्यात, 40 % एपीआई उत्पादन और 50 % एपीआई निर्यात तेलंगाना से होता है"। मंत्री केटीआर ने कहा कि "वह हैदराबाद में बायोएशिया सम्मेलन आयोजित कर खुश हैं"। उन्होंने आगे कहा कि "हैदराबाद लाइफ साइंस के क्षेत्र में ग्लोबल हब बन गया है"।

उन्होंने कहा कि "हैदराबाद फार्मेसी को दुनिया के सबसे बड़े हब के रूप में बनाया जा रहा है"। मंत्री कहा कि पिछले आठ वर्षों में तीन अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया गया है"। उन्होंने कहा कि "शहर में 20 से अधिक लाइफ साइंस और मेडटेक इनक्यूबेटर हैं"।

यह पता चला है कि "जीवन विज्ञान क्षेत्र को मजबूत करने के लिए सीएम केसीआर के नेतृत्व में कई उपाय किए गए हैं, यह सुझाव दिया जाता है कि चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए वैज्ञानिक और बुद्धिजीवी मिलकर काम करें"। उन्होंने कहा कि "प्रोफेसर रॉबर्ट लैंगर को 2023 तक 'जीनोम वैली' एक्सीलेंस अवार्ड दिया जाएगा"।

सम्मेलन का शेड्यूल

इस सम्मेलन में व्यापार साझेदारी, तकनीकी सम्मेलन, विश्व स्तरीय विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श, इंटरैक्टिव सत्र, सीईओ कॉन्क्लेव, स्टार्टअप शोकेस, बायोपार्क दौरे आदि होंगे। इसके अलावा दो दिनों के लिए जीवन विज्ञान, फार्मा और उद्योग क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी। आपको बता दें कि कार्यक्रम के आखिरी दिन कई कंपनियों की ओर से प्रदर्शन होगा। इसके अलावा जीनोम वैली एक्सीलेंस अवार्ड फंक्शन आयोजित किया जाएगा।

calender
24 February 2023, 04:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो