लगातार बारिश किसानों के लिए बनी आफत, फसलें डूबकर हुई नष्ट

बीते 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश अब किसानों के लिए आफत बन चुकी है। दिल्ली से सटे नजफगढ़ के किसान दिनेश कुमार ने बताया कि यहां के दो गांवों और आसपास के नाले से बारिश का पानी खेतों में आ रहा है, जिससे हमारी फसल नष्ट होने के कगार पर है।

Suman Saurabh
Suman Saurabh

नई दिल्ली: बीते 48 घंटे से लगातार हो रही बारिश अब किसानों के लिए आफत बन चुकी है। दिल्ली से सटे नजफगढ़ के किसान दिनेश कुमार ने बताया कि यहां के दो गांवों और आसपास के नाले से बारिश का पानी खेतों में आ रहा है, जिससे हमारी फसल नष्ट होने के कगार पर है। वहीं दूसरे किसान रोहताश सिंह ने बताया कि मुझे बहुत बड़ा नुकसान हुआ है, यह भूमि पानी को अवशोषित नहीं करती है क्योंकि यह बंजर हो गई है, संचित पानी को तकनीक के उपयोग से हटा दिया जाना चाहिए ताकि नई फसलें उगाई जा सकें, हम सब कर्ज में हैं।

मौसम विभाग के आकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि दिल्ली में हुई लगातार बारिश ने पिछलें 15 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। वहीं अब भी आसमान साफ नहीं हैं और अनुमान है कि अभी बारिश से राहत मिलने वाली नहीं है। दिल्ली के कई इलाकों में जलजमाव दिखने को मिला। जिससे सोमवार की सुबह लोगों को ऑफिस आने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मौसम विभाग के अनुसार इस बारिश का कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जाता है, जो निचले स्तर पर पुरवाई हवाओं के साथ मध्य व ऊपरी वायुमंडल में कम हवा के दबाव से बनता है। बताया जा रहा है कि अबतक दिल्ली में कुल 516.9 मिमी बारिश हो चुकी है। लगातार बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई,बीती रात दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। लोगों को ठंड का भी एहसास होने लगी है।

calender
10 October 2022, 03:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो