Telangana News : राज्य के युवाओं के लिए खुशखबरी, हैदराबाद में Y-HUB स्थापित करेगा UNICEF

हैदराबाद में वाई-हब स्थापित करने का फैसला किया है जिसके लिए सरकार ने यूनिसेफ इंडिया के साथ लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना में टेक्नोलॉजी तेजी से विकास हो रहा है। विदेशी कंपनियां भी काफी आशा भर नजरों से तेलंगाना के तरफ देख रही हैं। इनोवेशन इकोसिस्टम को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखते हुए तेलंगाना की केसीआर सरकार ने युवाओं और किशोरों में इनोवेशन और उद्यमशीलता स्किल्स को बढ़ावा देने के लिए हैदराबाद में वाई-हब स्थापित करने का फैसला किया है जिसके लिए सरकार ने यूनिसेफ इंडिया के साथ लेटर ऑफ इंटेंट साइन किया है।

देश में स्थापित होने वाला ये पहला ऐसा केंद्र होगा जो प्रदेश में युवाओं के बीच समस्या समाधान, क्रिएटिविटी एंड डिजाइन थिंकिंग, 21वीं सदी के स्किल्स, इनोवेशन और उद्यमिता को बढ़ावा देगा। वाई-हब की रूपरेखा कुछ महीने पहले शुरू की गई थी। इस मौके पर प्रदेश के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामा राव ने कहा कि “ये वास्तव में तेलंगाना के युवाओं और इनोवेशन इको सिस्टम के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है”।

उन्होंने आगे कहा कि “हम स्कूली उम्र से ही इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के प्रयासों को मजबूत करने के लिए यूनिसेफ इंडिया के साथ साझेदारी करके काफी खुश हैं”। केटीआर ने कहा कि “वाई-हब के माध्यम से हम ये सुनिश्चित करेंगे कि हमारे युवा लगातार आसान तरीकों से इनोवेशन कर सकें और हम उनके लिए कल की समस्या के लिए समाधानकर्ता के तौर पर नए अनुभवों के साथ तैयार कर सकें”।

युवाओं को मिलेगा लाभ

Y-HUB हब का उद्देश्य हर बच्चे और युवाओं की सेवा के लिए तेलंगाना के स्कूलों, कॉलेजों और नागरिक संगठनों को शामिल करके इनोवेशन को बढ़ावा है, पैदा करना है। यह युवा इनोवेटर्स और इको सिस्टम के बीच एक पुल के रूप में काम करेगा। उन्हें सरकारी एजेंसियों, कॉरपोरेट्स, शिक्षाविदों और अन्य लोगों के साथ जोड़ देगा।

यूनिसेफ इंडिया का बयान

इस मौके पर यूनिसेफ इंडिया के प्रतिनिधि ने कहा कि “तेलंगाना वाई-हब को एक इनोवेशन और इन्क्यूवेशन सेंटर के रूप में देखा गया है जो युवा इनोवेटर्स और संभावित उद्यमियों का संरक्षण करता है”। “यह उन्हें एक्टिव एजेंटों के रूप में सीखने, प्रेरित होने, इनोवेशन करने और सहयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करता है”।

BMS राज्य में करेगी बड़ा निवेश

बीएमएस फार्मा कंपनी तेलंगाना में करीब 828 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। आपको बता दें कि गुरुवार 23 फरवरी 2023 को बेगमपेट के ग्रीनपार्क होटल में मंत्री केटीआर की उपस्थिति में तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौता किया।

calender
26 February 2023, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो