स्मार्टफोन बार बार हैंग होने से हो गए हैं परेशान? इन 7 ट्रिक्स से बनाएं सुपरफास्ट

स्मार्टफोन खरीदने के बाद लोग इसे लगातार इस्तेमाल करते हैं। धीरे-धीरे इसकी स्पीड में कमी आने की वजह से लोग परेशान भी हो जाते हैं। ऐसी स्थिति होने के बाद वे एक नई डिवाइस की तलाश में रहते हैं। आप पुराने स्मार्टफोन से भी हैंग होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ चीजों पर ध्यान देकर स्पीड बढ़ाना काफी आसान है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
स्मार्टफोन अब केवल फोन नहीं रहे हैं, ये आपके पर्सनल मैनेजेर, बिजनेस पार्टनर, रिमाइंडर, एंटरटेनर और काफी कुछ बन चुके हैं। दिन का एक बड़ा वक्त हम इनके साथ बिताते हैं औऱ समस्या तब आती है जब इसकी स्पीड कम हो। वहीं दूसरी तरफ हैंग होने के कारण लोग इससे परेशान भी हो जाते हैं। आमतौर पर ऐसा बजट स्मार्टफोंस में होता है। अधिकतर लोग प्रीमियम की जगह बजट स्मार्टफोंस का इस्तेमाल करते हैं। क्या आप भी हैंग होने की समस्या से परेशान हो गए हैं? लेकिन इसके लिए स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है औऱ ना ही फोन बदलने की जरूरत है, इसे खुद से भी ठीक किया जा सकता है।
 
इसे आप बगैर एक भी रुपये खर्च किए घर पर ही आसानी से सही कर सकते हैं। हैंग होने की समस्या स्मार्टफोन पुराना होने के साथ ही आनी शुरू हो जाती है। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इससे बचने के लिए हजारों रुपये खर्च कर प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदते हैं। इसे सुपर फास्ट बनाने के लिए इन 7 टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करें।
 
1. स्मार्टफोन हैंग होने से पहले करें Cache फाइल्स को क्लीन
 
जिस तरह से कार बाइक या फिर अपने ऊपर लोग ध्यान देते हैं, इसी तरह स्मार्टफोन के ऊपर भी ध्यान देना जरूरी है। अधिकतर लोग केवल इसे यूज करना जानते हैं। आप समय-समय पर नियमित रूप से Cache फाइल्स को क्लीन करने के बाद भी इसकी स्पीड को बढ़ा सकते हैं। दरअसल लगातार इस्तेमाल करने की वजह से कैच फाइल बन जाने के कारण ही इसकी स्पीड में कमी आती है।
 
2. 5 से 6 महीने में एक बार करें स्मार्टफोन रिसेट 
 
समय के साथ स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में भी कमी आती है। इसे बढ़ाने का सबसे आसान तरीका रिसेट करना है। अगर आप भी हैंग होने की समस्या से गुजर रहे हैं तो इसे एक बार रिसेट जरूर करें। आमतौर पर आप इसे हर 5 से 6 महीने में एक बार रिसेट कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार सभी एप्स को ओपन कर Cache डाटा क्लियर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
 
3. नियमित रूप से स्मार्टफोन करें अपडेट
 
एंड्रॉयड और सिक्योरिटी अपडेट को लेकर कई बार लोग कंफ्यूज हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इंटरनेट डाटा की बचत करने के लिए स्मार्टफोंस में अपडेट्स आने के बावजूद भी इसे डाउनलोड नहीं करते हैं। दरअसल इससे डिवाइस की स्पीड बढ़ जाती है। इसके अलावा नए नए फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन पर अपडेट करने के बाद डिवाइस में कई चीजें बदल जाती है।
 
4. टेंपरेरी फाइल्स को ऐसे कर सकते हैं डिलीट
 
स्मार्टफोन में मौजूद टेंपरेरी फाइल को डिलीट करने के लिए इसे रिस्टार्ट कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इससे डिवाइस में मौजूद गैर जरूरी फाइल्स भी क्लीन हो जाती है। इसके बाद इसमें अलग से जगह बन जाने के बाद स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाना काफी आसान होता है। कभी भी हैंग होने की समस्या हो तो इसे रिस्टार्ट कर इससे छुटकारा पा सकते हैं।
 
5. गैर जरूरी ऐप्स को करें अनइनस्टॉल 
 
स्मार्टफोन खरीदने के बाद जानकार लोग इसमें मौजूद सभी गैर जरूरी है ऐप्स और फाइल को डिलीट कर देते हैं। वहीं दूसरी तरफ लोग जरूरत पड़ने पर इसमें अलग-अलग ऐप्स इंस्टॉल तो करते हैं, लेकिन एक बार डाउनलोड करने के बाद अनइनस्टॉल करना भूल जाते हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में भी गैर जरूरी ऐप्स उपलब्ध हैं तो इसे जल्दी ही डिलीट कर दें। दरअसल इसे को डाउनलोड करने के लिए इंटरनल स्टोरेज के साथ ही रैम स्टोरीज की भी जरूरत पड़ती है। हैंग होने की समस्या आमतौर पर रैम की कमी होने की वजह से आती है। इसे खाली करने का सबसे आसान तरीका गरी जरूरी एप्स को अनइंस्टॉल करना है।
 
6. स्मार्टफोन में अलग से लगाएं एक्सटर्नल मेमोरी
 
अगर स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज कम हो तो भी हैंग होने की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अलग से एक्सटर्नल एसडी कार्ड लगाएं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही बाजार में इंटरनल एसडी कार्ड यानी मेमोरी उपलब्ध है। किसी भी गाना फिल्म या फिर फाइल्स को डाउनलोड करने के बाद इसे एसडी कार्ड में ट्रांसफर कर स्मार्टफोन में जगह खाली कर सकते हैं।
 
7. अनऑथराइज्ड ऐप डाउनलोड करने से बचें
 
कई बार लोग गूगल प्ले स्टोर पर प्रीमियम ऐप्स पेड वर्जन होने की वजह से इसे अनऑथराइज्ड तरीके से डाउनलोड कर लेते हैं। दरअसल इससे डाटा चोरी होने के अलावा स्मार्टफोन शुरू होने की भी समस्या आ सकती है। वहीं अगर आप इंटरनेट बैंकिंग करते हो तो अकाउंट खाली होने की भी संभावना है। अगर स्मार्टफोन में कोई भी अनऑथराइज्ड हो तो इसे जल्दी ही अनइनस्टॉल कर दें। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे इस्तेमाल करते समय टर्म एंड कंडीशन को ध्यान से पढ़कर इसे परमिशन दें।
calender
28 February 2023, 12:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो