अब किसी भी स्लो चार्जिंग स्मार्टफोन को इस 6 ट्रिक से बनाएं फास्ट, बस करना होगा ये काम

अब किसी भी लो बजट स्मार्टफोन को इसके ऊपर ध्यान देकर चार्जिंग स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई भी चार्जर या फिर डिवाइस खरीदने की जरूरत नहीं है। केवल इन 6 आसान टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर चार्जिंग स्पीड को डबल कर सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
फास्ट चार्जिंग सपोर्ट फीचर के साथ कई मशहूर कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोंस मार्केट में उपलब्ध हैं। अब सिर्फ 10W या 20W नहीं बल्कि 180W की क्षमता के साथ चार्जर भी खरीद सकते हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन का कंपेटबल होना जरूरी है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जिन लोगों के पास बजट या फिर पुराने स्मार्टफोन है वे लोग फास्ट चार्जिंग का मजा कैसे लें। क्या आप भी स्लो चार्जिंग स्मार्टफोन से परेशान हो गए हैं, और इसकी स्पीड को बूस्ट करना चाहते हैं? ऐसी स्थिति में अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसे घर पर ही बगैर एक भी रुपये खर्च किए बूस्ट कर सकते हैं।
 
स्लो चार्जिंग होने की वजह से कई बार लोग स्मार्टफोन चेंज करने के लिए सोचते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग सही डील मिलने के बाद एक्सचेंज ऑफर में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट फीचर के साथ स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। इसे एक या दो घंटा नहीं बल्कि 20 से 30 मिनट में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। किसी भी स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड को बूस्ट करने के लिए इन 6 टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें।
 
1. स्मार्टफोन के चार्जिंग पोर्ट के ऊपर दें ध्यान
 
स्मार्टफोन खरीदने के बाद शुरुआती समय में लोग इसे बहुत कम समय में चार्ज कर लेते हैं। समय के साथ ही चार्जिंग स्पीड में भी कमी आनी शुरू हो जाती है। अधिकतर लोग इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। समय रहते चार्जिंग पोर्ट के ऊपर ध्यान देकर इसकी स्पीड को कम होने से बचाया जा सकता है। चार्जिंग स्लो होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है यूएसबी पोर्ट है। कई ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जिसके जरिए इसकी साफ-सफाई करने के अलावा ढीला होने से बचा सकते हैं। 
 
2. चार्जिंग पोर्ट का ढीला या गंदा होना है एक कारण

आज के समय में कई स्मार्टफोन ऐसे हैं जिनमें अलग से एयर फोन लगाने के लिए जैक उपलब्ध नहीं होते हैं। ओटीजी केबल लगाकर एक ही पोर्ट से गाने सुनने के अलावा स्मार्टफोन को चार्ज भी करते हैं। इस पोर्ट में बार-बार केवल को लगाना और निकालने से इसे ढीला होने के कारण भी चार्जिंग स्पीड में कमी आ सकती है। इसके अलावा समय के साथ ही चार्जिंग पोर्ट की साफ सफाई करते रहें। केवल स्मार्टफोन ही नहीं यूएसबी केबल की भी सफाई करें।
 
3. चार्जिंग केबल करें चेक 
 
स्मार्टफोन चार्ज करते समय केबल में खराबी होने की वजह से कई बार लोग इसे घंटों चार्जर में लगा कर इंतजार करते हैं। चार्जिंग केबल पुरानी होने की वजह से भी कई तरह की समस्याएं आ सकती है। इस में खिंचाव होने के कारण स्पीड में कमी होने के अलावा डाटा ट्रांसफर नहीं कर पाते हैं। चार्जिंग केबल में किसी भी तरह की समस्या होने पर इसे समय रहते बदल दें। लोकल केवल इस्तेमाल करने से बचें। सिर्फ इतना ही नहीं शॉर्ट सर्किट होने से मदरबोर्ड फूकने की संभावना रहती है।
 
4. स्मार्टफोन को चार्ज में लगाकर यूज करने से बचें
 
ऑनलाइन गेमिंग या फिर वीडियो देखते समय बैटरी डिस्चार्ज हो जाने के कारण लोग इसे चार्जिंग पर लगा कर यूज़ करते हैं। इससे स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड स्लो हो जाती है। इस वजह से स्मार्टफोन या चार्ज में आग लग सकती है। अगर आप भी लंबे समय तक इसे चार्ज में लगाकर गेमिंग करते हैं तो इससे बचें। इसका असर स्मार्टफोन के मदरबोर्ड और ग्राफिक कार्ड के ऊपर सीधे तौर पर होता है।
 
5. स्मार्टफोन जैक करें चेक
 
माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट वाले स्मार्टफोन में जैक से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल जल्दी बाजी में लोग इसे चार्जिंग पर लगाते समय उल्टा सीधा चेक नहीं करते हैं। इसे बार-बार गलत तरीके से लगाने से भी जैक खराब हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ टाइप सी वाले स्मार्टफोन में इस तरह की समस्याएं देखने को नहीं मिलती है दरअसल इसमें उल्टा और सीधा नहीं होता है। किसी भी तरीके से इसे चार्जिंग पर लगा सकते हैं।
 
6. लोकल चार्जर और केबल इस्तेमाल करने से बचें
 
स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए लोकल चार्जर और केबल यूज करने से बचें। केबल कंपनी की ही चार्जर और स्मार्ट फोन यूज करें। यात्रा पर जाते समय या फिर दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जा रहे हो तो अपने साथ चारजर लेकर जरूर जाएं। इन टिप्स और ट्रिक्स को अपना कर अब किसी भी स्मार्ट फोन की चार्जिंग स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं। इसके बावजूद भी अगर चार्जिंग से जुड़ी समस्या आती है तो किसी प्रशिक्षित मैकेनिक से स्मार्टफोन जरूर चेक करवाएं।
calender
03 March 2023, 06:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो