WhatsApp चैट और ग्रुप्स में ऐसे पिन करें जरूरी मैसेज, काम आसान बनाएगा ये शानदार फीचर

अब टेलीग्राम की तरह वॉट्सऐप यूजर्स इंपॉर्टेंट मैसेज को आसानी से पिन कर सकेंगे। फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन के लिए जारी किया गया है। इस नए फीचर को कैसे यूज करें? वॉट्सऐप पिन चैट इसके बारे में जरूर जानें। इसके जरिए ग्रुप में मैसेज देखने वालों को काफी आसानी होगी।

calender
04 March 2023, 06:42 PM IST
वॉट्सऐप का इस्तेमाल भारत सहित दुनियाभर के लोग करते हैं। इसे यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कंपनी समय-समय पर नए फीचर्स लेकर आती रहती है। ग्रुप में लगातार कई मैसेज आने की वजह से लोग इंपॉर्टेंट चैट्स को मिस कर देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कई बार लोग फोटो और वीडियो के अलावा डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के बाद वापस इसे ओपन नहीं कर पाते हैं। उन लोगों का ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप इंडिविजुअल चैट या ग्रुप में किसी भी मैसेज को आसानी से देख सकते इसके लिए पिन फीचर जारी किया है। 
 
आप भी किसी भी व्यक्ति को ग्रुप या पर्सनल मैसेज करने के बाद उसे पिन कर सकते हैं। इस नए फीचर से लोगों को इंपॉर्टेंट मैसेज देखने में आसानी होगी। सिर्फ इतना ही नहीं लोग समय की भी बचत कर सकेंगे। इसके अलावा स्टेटस वॉइस नोट फीचर को पेश किया गया है। आइए अब आपको इन दोनों नए वॉट्सऐप फीचर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। 
 
क्या है वॉट्सऐप का पिन चैट फीचर
 
वॉट्सऐप के डेवलपमेंट और नए फीचर्स के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने आधिकारिक टि्वटर हैंडल के जरिए एक रिपोर्ट जारी किया है। इसके अनुसार वॉट्सऐप एक बहुत ही खास फीचर के ऊपर काम कर रहा है। इसके जरिए किसी भी ग्रुप या इंडिविजुअल चैट बॉक्स में मैसेज को पिन करने की सुविधा मिलेगी। WABetaInfo के टि्वटर हैंडल पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है। इसमें आप साफतौर पर पिन चैट मैसेज का यूज होते देख सकते हैं। किसी भी जरूरी मैसेज को ऊपर की तरह पिन सेक्शन पर क्लिक कर देख सकेंगे। फिलहाल इस पर बहुत ही तेजी से वॉट्सऐप के सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम कर रहे हैं। 
 
https://twitter.com/WABetaInfo/status/1622387160031678471?t=4It0VHaUAx1H4lOfr4ralw&s=19
 
वॉट्सऐप बीटा यूजर्स करें इस फीचर का इस्तेमाल
 
किसी भी अपडेट को नॉर्मल यूजर के लिए रोलआउट करने से पहले इसकी टेस्टिंग बीटा वर्जन पर की जाती है। फिलहाल पिन मैसेज फीचर को भी टेस्टिंग के लिए चुनिंदा बीटा वर्जन यूजर्स के लिए जारी किया गया है। अगर आप भी बीटा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस टीचर को ट्राई जरूर करें। सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके लिए उपलब्ध है या नहीं इसे भी सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं।
 
टेलीग्राम यूजर्स पहले से ही कर रहे हैं इस फीचर का इस्तेमाल
 
पिंग मैसेज फीचर का इस्तेमाल टेलीग्राम यूजर्स पहले से ही कर रहे हैं। इस पर कई मैसेज लगातार भेजने के बाद इंपोर्टेंट मैसेज को पिन कर सकते हैं। इसके बाद ग्रुप में मौजूद अन्य यूजर्स उपर की तरफ पिन फीचर पर क्लिक कर उस मैसेज को देख सकेंगे। इसी तरह वॉट्सऐप यूजर्स के लिए इस नए फीचर को रोल आउट करने की तैयारी चल रही है। बीटा वर्जन पर सफल परीक्षण हो जाने के बाद आम यूजर्स भी इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।
 
एक साथ 3 मैसेज कर सकते हैं पिन
 
वॉट्सऐप पिन मैसेज के जरिए किसी भी चैट बॉक्स या ग्रुप में एक साथ 3 मैसेज को पिन कर सकेंगे। इस फीचर कुछ सफल हो जाने के बाद इसकी संख्या को बढ़ाने की योजना है। WABetaInfo के अनुसार यूजर्स जल्दी ही 3 की जगह 5 मैसेज को आसानी से पिन कर पाएंगे। इनमें केवल टेक्स्ट चैट ही नहीं बल्कि फोटो, वीडियो और इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट भी शामिल है।
 
स्टेटस में लगा सकेंगे वॉइस नोट्स
 
आमतौर पर लोग वॉट्सऐप पर चैटिंग के जरिए बात करते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो समय की बचत करने के लिए टेक्स्ट की जगह वॉइस मैसेज भेज कर काम चलाते हैं। अब जल्दी ही यूजेस इन वॉइस को स्टेटस में भी लगा सकेंगे। यानी डायरेक्ट कोई भी जानकारी वॉट्सऐप स्टेटस में रिकॉर्ड कर ऐड कर पाएंगे। फिलहाल किसी भी वॉइस को स्टेटस में लगाने के लिए पहले इसे किसी फोटो या वीडियो में में ऐड कर फॉरमैट चेंज करने के बाद स्टेटस लगाते हैं।
calender
04 March 2023, 06:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो