इस अमेजन प्रोडक्ट से किसी भी बजट स्मार्टफोन को करें वायरलेस चार्ज, जानें कीमत और फीचर्स

फिलहाल वायरलेस चार्जिंग फीचर केवल प्रीमियम स्मार्टफोन तक ही सीमित है। एक अमेजन प्रोडक्ट की मदद से किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस बनाए जा सकत है। इसके लिए एक वायरलेस चार्जिंग पैड की भी जरूरत पड़ेगी। किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस बनाने के लिए इन टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करें।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
आमतौर पर लोग स्मार्टफोन को वायर्ड चार्जर से चार्ज करते हैं। इस टेक्नोलॉजी के दौर में वायरलेस चार्जिंग फीचर के साथ कई मशहूर ब्रांड के स्मार्टफोंस उपलब्ध हैं। लेकिन ये फीचर फिलहाल प्रीमियम स्मार्टफोन तक ही सीमित है। ऐसी स्थिति में उन लोगों का क्या जो बजट डिवाइस यूज करते हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या वे लोग भी वायरलेस चार्जिंग फीचर का मजा ले सकते हैं? एक डिवाइस के जरिए अब किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस बनाना बहुत आसान है। ये डिवाइस ई-कॉमर्स साइट ऑनलाइन अमेजन पर उपलब्ध है। इसे ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं।
 
वायरलेस चार्जिंग फीचर का इस्तेमाल करने के लिए केवल इस अमेजन प्रोडक्ट की ही नहीं बल्कि चार्जर भी होना जरूरी है। जिस तरह से प्रीमियम स्मार्ट फोन को चार्जिंग पेड़ के ऊपर रखकर बगैर वायर चार्ज कर पाते हैं इसी तरह अब आप बजट स्मार्टफोन को भी वायरलेस बनाकर चार्ज कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि इसके लिए किस डिवाइस की जरूरत पड़ेगी और कैसे किसी भी बजट स्मार्टफोन को वायरलेस बना सकते हैं।
 
इस डिवाइस से किसी भी स्मार्टफोन को करें वायरलेस चार्ज
 
किसी भी टेक्नोलॉजी के लॉन्च होने के बाद सबसे पहले अमीर वर्ग तक उसकी पहुंच होती है। लेकिन इससे जुड़े हुए लोग जुगाड़ लगाकर कम कीमत में भी अलग-अलग डिवाइस बना लेते हैं। जिसे सभी वर्ग के लोग यूज कर सके। अगर आप भी किसी स्मार्टफोन को कम कीमत में वायरलेस बनाना चाहते हैं तो इसके लिए Wireless Charging Receiver खरीदें। इस डिवाइस को खरीदने के बाद स्मार्टफोन में बाहर से ही लगाकर वायरलेस बना सकेंगे।
 
Wireless Charging Receiver की कीमत 
 
वायरलेस चार्जिंग रिसीवर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों पर ही उपलब्ध है। इसकी कीमत की शुरुआत मात्र 699 रुपये से होती है। चार्जिंग पावर और पैड के अनुसार इसकी कीमत बढ़ती चली जाती है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप इसे ऑफलाइन खरीदते हैं तो इसकी कीमत लगभग 900 रुपये से शुरू होती है। इनमें आपको अलग-अलग कई तरह के पोर्ट देखने को मिलेंगे। आप स्मार्टफोन और चार्जर के अनुसार लाइटनिंग, टाइप C और माइक्रो यूएसबी पोर्ट खरीद सकते हैं। 
 
Wireless Charging Receiver के जरिए ऐसे स्मार्टफोन करें चार्ज
 
वायरलेस चार्जिंग रिसीवर का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसे खरीदने के बाद किसी भी स्मार्टफोन में मौजूद यूएसबी पोर्ट में लगा दें। इसके बाद इसे पीछे की तरफ घुमा कर चिपका दें। वहीं दूसरी तरफ एक वायर को इलेक्ट्रिसिटी से कनेक्ट करें। इसके बाद आप स्मार्टफोन को इस वायरलेस चार्जिंग रिसीवर के ऊपर रख दें। कुछ समय बाद आप इसे बगैर वायर चार्ज होता देख सकेंगे। आपको बताते चलें कि वायर्ड चार्जिंग की तुलना में वायरलेस की स्पीड थोड़ी सी कम होती है। इसलिए फुल चार्ज करने के लिए कुछ समय इंतजार करें।
 
क्या किसी भी चार्जर से वायरलेस चार्ज कर सकते हैं? 
 
किसी भी स्मार्टफोन को वायरलेस चार्जिंग रिसीवर के जरिए चार्ज करते समय सामान्य चार्जर इस्तेमाल कर सकते हैं या नहीं यह भी एक बड़ा सवाल है। दरअसल वायरलेस चार्जिंग रिसीवर का काम केवल स्मार्टफोन को वायरलेस तरीके से इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करना है। इसे चार्ज करने के लिए अलग चार्जिंग पैड पर रखते हैं। आप चार्जिंग पैड को किसी भी सामान्य चार्जर से कनेक्ट कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो आप पहले से मौजूद किसी भी चार्जर का इस्तेमाल वायरलेस चार्जिंग के रूप में कर सकेंगे।
 
चार्ज करते समय इन बातों का रखें ख्याल 
 
1. स्मार्टफोन में वायरलेस चार्जिंग रिसीवर तभी लगाएं जब इसकी जरूरत हो।
2. फुल चार्ज हो जाने के बाद स्मार्टफोन से वायरलेस चार्जिंग रिसीवर को निकाल कर रख दें।
3. चार्जिंग पैड पर स्मार्टफोन रखते समय धूल या मिट्टी होने पर चार्जिंग की स्पीड में कमी हो सकती है।
4. चार्जिंग पैड में बार-बार यूएसबी केबल को लगाने से बचें।
5. स्मार्टफोन को इसके ऊपर रखने के बाद यूएसबी केबल नहीं लगाएं।
6. शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए यूएसबी चार्जिंग पैड की सही तरीके से जांच करें।
7. वायरलेस चार्जिंग रिसीवर में स्क्रैच आने पर इसे बदल दें।
calender
04 March 2023, 06:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो