Apple ने पेश किया पावरफुल AI फीचर्स, जानिए क्या है इसकी खूबियां और कैसे करेगा काम

Apple WWDC 2024: एपल कंपनी ने सोमवार की रात WWDC इवेंट में iOS 18, WatchOS 11 के साथ Apple Intelligence को पेश किया है. एप्पल की दुनिया में AI के आने से यूजर्स को ढेरों फीचर्स देखने को मिलेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Apple WWDC 2024: दुनिया की सबसे बड़ी फोन कंपनी एपल ने सोमवार को Apple WWDC इवेंट का आयोजन किया था. इस इवेंट में कंपनी ने iOS 18 का ऐलान किया है जो आईफोन यूजर्स का एक अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है. इस सिस्टम के लॉन्च होने से यूजर्स को कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे. इसके अलावा कंपनी ने एपल की दुनिया में AI को भी लॉन्च किया है जो एक नया पर्सनल इंटेलिजेंस सिस्टम है.

एप्पल ने एआई का एक नया युग लॉन्च किया है जिसका नाम एप्पल इंटेलिजेंस है. इस सिस्टम को लेकर कंपनी ने कहा कि, ये पावर ऑफ जनरेटिव मॉडल्स हैं जो पर्सनल कॉन्टैक्ट के साथ आती है. ये iPhone, iPad और Mac के लिए भी काम करेगा. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Apple ने लॉन्च किया Apple Intelligence

Apple कंपनी ने अपनी दुनिया में एआई को पेश किया है जिसका नाम Apple Intelligence दिया है. इस टूल की मदद से कंपनी ने एआई असिस्टेंट Siri में भी बड़ा बदलाव किया है. लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसे लॉन्च किया है जो एआई फीचर्स का बेनिफिट देगी. तो चलिए जानते हैं Apple Intelligence कैसे काम करेगा.

Apple Intelligence के काम

एपल ने अपने Apple Intelligence के नाम से एआई की दुनिया में शानदार एंट्री मारी है. कंपनी ने इस टूल को एआई फीचर्स का बेनिफिट देने के मकसद से बनाया है जिसमें यूजर्स की प्राइवेसी को भी ध्यान में रखा गया है. इसके बारे में कंपनी ने कहा कि, अब पर्सनल इंटिलेंस की जरूरत है. अब आप सोच रहे होंगे कि ये काम कैसे करेगा तो चलिए पॉइंट में समझते हैं.

1. Apple Intelligence जेनरेटिव एआई के बूते इमेज बना सकता है.

2. इसके अलावा ये अलग-अलग ऐप में काम कर सकता है.

3. आपकी बात जान सकता और रोजमर्रा के कामों को आसान बनाने में भी मदद कर सकता है.

 4. Apple Intelligence की मदद से आप ईमेल और कंटेंट भी लिख सकते हैं.

5. इस डिवाइस की मदद से ऑडियो आवाज को टेक्स्ट में समराइज कर सकते हैं.

6. नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं और इमेज और इमोजी भी बना सकते हैं

Siri और Chat GPT का लाभ

एपल कंपनी ने एआई असिस्टेंट Siri को अपग्रेड करने के लिए Chat GPT को जोड़ा है. इस नए अपडेट के साथ Siri पहले से भी बेहतर काम करेगी जिससे आप बेहतर कनेक्शन महसूस कर सकते हैं. Siri  का डिजाइन बदला गया है. अब Siri  के एक्टिव होने पर स्क्रीन के किनारे पर चमकती हुई लाइट दिखाई देगी. इसके अलावा ऑनस्क्रीन अवेयरनेस का भी सपोर्ट मिलेगा.

इन डिवाइसों पर काम करेगा Apple Intelligence

शुरुआत में Apple इंटेलिजेंस का फायदा कुछ ही यूजर्स उठा पाएंगे. कंपनी का कहना है कि आपके डेटा को स्टोर नहीं किया जाता है, ना ही खोला जाता है. ये सुविधाएं केवल iPhone 15 Pro, iPhone 15 Pro Max और Apple की M सीरीज़ चिप्स द्वारा संचालित किसी भी Mac या iPad पर काम करेंगी. खास बात यह है कि, अमेरिका में iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia यूजर्स को फ्री में मिलेगा.

calender
11 June 2024, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो