AI Chatbot Launched : केंद्र सरकार ने AI Chatbot किया लॉन्च, पीएम किसान योजना का होगा विस्तार

PM Kisan Scheme : भारत सरकार ने गुरुवार को एक एआई चैटबॉट (AI Chatbot) को लॉन्च किया है. AI Chatbot की मदद से किसान अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Kisan Scheme : दुनिया भर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है. एआई की मदद से फोटो एडिट, सीवी, लीव एप्लीकेशन लिखना, सवालों के जवाब मिलता जैसे कई काम बहुत आसान हो गए हैं. अब भारत सरकार भी एआई का उपयोग योजनाओं और लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए कर रही है. गुरुवार को पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के लिए एक एआई चैटबॉट (AI Chatbot) को लॉन्च किया है. इसे 22 आधिकारिक भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा और बहुभाषी लोगों को फायदा होगा.

सरकार ने पेश किया AI Chatbot

केंद्र सरकार ने एआई चैटबॉट को लॉन्च किया है. ये चैटबॉट फिलहाल अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल और उड़िया में उपलब्ध है. लेकिन बहुत जल्द इसे दूसरी भाषाओं में भी पेश किया जाएगा. AI Chatbot को कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने लॉन्च किया है. इस दौरान कृषि सचिव मनोज आहूजा और अतिरिक्त कृषि सचिव प्रमोद मेहरदा उपस्थित रहे. इससे किसानों को बहुत लाभ होगा. राज्य मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र को तकनीक से जोड़ने की यह अच्छी पहल है. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे किसानों को एआई चैटबॉट का उपयोग करने की ट्रेनिंग दें.

कैसे काम करेगा AI Chatbot

AI Chatbot को एकस्टेप और भाषिनी के सहयोग से तैयार किया गया है. यह किसानों को पीएम-किसान योजना आवेदन, भुगतान विवरण, अपात्रता की स्थिति और अन्य योजना से जुड़ी अपडेट जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा. किसानों को सूचित निर्णय लेने में भी सहायता करेगा. इसके अलावा AI Chatbot की मदद से किसान अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकेंगे. साथ ही यह पीएम-किसान योजना की दक्षता और पहुंच बढ़ाने की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है.

calender
23 September 2023, 12:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो