What Is ONDC : जानिए क्या है ONDC?, अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को दे रहा कड़ी टक्कर

What Is ONDC : भारत सरकार ने ONDC प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां पर भारत का छोटा से छोटा कारोबारी अपना सामान डिजिटली बेच सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

What Is ONDC : आज के इस डिजिटल युग में सभी अपने अधिकतर काम ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए निपटा लेते हैं. बाजार से सामान मंगवाना हो या शॉपिंग करना सब घर बैठे एक क्लिक पर हो जाता है. जब भी शॉपिंग की बात आती है तो हम Amazon, Myntra, Flipkart जैसी बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट को याद करते हैं. ये कंपनियां अपने ग्राहकों को ऑफर के साथ कैशबैक जैसी सुविधाएं भी देती हैं. यही कारण है कि ग्लोबल स्तर पर अमेजन जैसी कंपनियां अपना बिजनेस कर रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? ONDC इन सभी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहा है.

क्या है ONDC

भारत सरकार ने ONDC प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. इसका उद्देश्य ई-कॉमर्स सेक्टर में क्रांति लाना और इन बड़ी-बड़ी कंपनियों के दबदबे को खत्म या कम करना है. ONDC का मतलब Open Network For Digital Commerce है. यानी एक ऐसा प्लेटफॉर्म जहां पर भारत का छोटा से छोटा कारोबारी अपना सामान डिजिटली बेच सके और बदले में ग्राहकों को कम कमीशन चुकाना होगा. आपको बता दें कि ONDC सेलर्स, बायर्स और डिलीवरी पार्टनर को जोड़ने का काम करता है.

छोटे कारोबारियों को होगा लाभ

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) ऐसा नेटवर्क है जो देश के छोटे से छोटा और बड़े से बड़े व्यापारियों को अपना सामान बेचने का ऑप्शन प्रदान करता है. यह एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है, जिसका मकसद देश में अमेजन, फ्लिपकार्ट सहित ई-कॉमर्स कंपनियों के दबदबे को कम करना है. आपको बता दें कि ONDC पर रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल फ्री है लेकिन ऑर्डर करने पर प्लेटफॉर्म चार्ज लिया जाता है. जो कि अमेजन और फ्लिपकार्ट की तुलना में बहुत कम है.

ONDC की शुरुआत की वजह

देश में ई-कॉमर्स मार्केट का लगातार विस्तार हो रहा है. अनुमान है कि साल 2030 तक भारत में कुल आबादी में से एक तिहाई के ऑनलाइन शॉपिंग करने लगेंगे. इससे अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को भारी मुनाफा होगा. इससे छोटे औैर लॉकल दुकानदारों को बहुत नुकसान होगा. इसलिए केंद्र सरकार ने ONDC की शुरुआत की है. जिससे देश के कारोबारियों की तरक्की हो. इस पहल से एक छोटा दुकानदार भी अपने सामान को दूर बैठे किसी ग्राहक को बेच सकता है.

ई-कॉमर्स कंपनियों को मिलेगी टक्कर

ONDC प्लेटफॉर्म आने से ग्राहकों को अलग-अलग शॉपिंग ऐप्स रखने की जरूरत नहीं होगी. इस पर आप जो भी खरीदना चाहते हो खरीद सकते हैं. आपको इस प्लेटफॉर्म पर बाकी कंपनियों के प्रोडक्ट और रेट भी दिखाई देंगे. आप प्रोडक्ट को कंपेयर करके भी देख सकते हैं. माना जा रहा है कि आने वाले समय में ONDC बड़ी क्रांति लेकर आएगा.

calender
15 December 2023, 12:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो