क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड धारक सतर्क! RBI ने महत्वपूर्ण गाइडलाइन को 1 अक्टूबर तक बढ़ाया

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों और एनबीएफसी को ग्राहकों की सहमति के बिना कार्ड को सक्रिय करने सहित कुछ मानदंडों का पालन करने के लिए तीन और महीने का समय दिया।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को क्रेडिट और डेबिट कार्ड जारी करने वाले बैंकों और एनबीएफसी को ग्राहकों की सहमति के बिना कार्ड को सक्रिय करने सहित कुछ मानदंडों का पालन करने के लिए तीन और महीने का समय दिया। बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को 1 जुलाई से 'क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड' जारी करने और आचरण निर्देश, 2022' पर मास्टर निर्देश लागू करना था।

उद्योग के हितधारकों से प्राप्त विभिन्न अभ्यावेदनों के मद्देनजर, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार, मास्टर निदेश के कुछ प्रावधानों के कार्यान्वयन के लिए समय सीमा को 01 अक्टूबर, 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिन प्रावधानों पर अधिक समय दिया गया है उनमें से एक क्रेडिट कार्ड को सक्रिय करने से संबंधित है।

मास्टर निदेश के अनुसार, कार्ड जारीकर्ता को क्रेडिट कार्ड सक्रिय करने के लिए कार्डधारक से वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित सहमति लेनी होगी, यदि इसे जारी करने की तारीख से 30 दिनों से अधिक समय तक ग्राहक द्वारा सक्रिय नहीं किया गया है। यदि कार्ड को सक्रिय करने के लिए कोई सहमति प्राप्त नहीं होती है, तो कार्ड जारीकर्ता को ग्राहक से पुष्टि प्राप्त करने की तारीख से सात कार्य दिवसों के भीतर ग्राहक को बिना किसी लागत के क्रेडिट कार्ड खाता बंद कर देना चाहिए।

इसके अलावा, कार्ड जारीकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था कि 1 जुलाई तक कार्डधारक से स्पष्ट सहमति प्राप्त किए बिना कार्डधारक को स्वीकृत और सलाह दी गई क्रेडिट सीमा का उल्लंघन किसी भी समय नहीं किया गया है। इस मामले में भी अब उन्हें 1 अक्टूबर तक का समय दिया गया है.

calender
22 June 2022, 04:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो