Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुइस और UBS का हुआ सौदा, 3.25 अरब डॉलर में पूरा हुआ डिल

Credit Suisse Bank Crisis: बीते कुछ दिनों से स्विट्जरलैंड के सबसे बड़ा बैंक के शेयरों में लगातार भारी गिरावट देखने को मिल रही थी,शेयरों में भारी गिरावट होने से बैंक डूबने के कगार पर आ गया था। हालांकि संकट के घड़ी में यूएसबी मदद के लिए आगे आया है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

CREDIT SUISSE: आर्थिक संकट के बिच फंसे स्विट्जरलैंड के बैंक क्रेडिट सुइस के मदद करने औऱ डूबने से बचाने के लिए यूएसबी आगे आया है, यूएसबी ग्रुप ने 3.25 अरब डॉलर में Credit Suisse को खरीदने का डील फाइनल किया है। क्रेडिट सुइस बैंक 167 साल पुरानी है जिसका बहुत ज्यादा वैल्यूएशन है। यूएसबी ने जो ऑफर क्रेडिट सुइस को दिए है वह उसके वास्तविक मुल्य से काफी कम है।

लगातार बैंकों पर आर्थक संकट का बादल

हाल ही में अमेरिका के सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक आर्थिक संकट के कारण बैंक बंद हो गई थी जिसके बाद अब स्विट्जरलैंड की बड़ी बैंक क्रेडिट सुइस भी डूबने के कगार पर आ गया था, हालांकि क्रेडिट सुइस को डूबने से बचाने के लिए सरकार और वित्तीय रेगुलेटर अपनी प्रयास कर रहा था।

बैंक की स्थिती को देखते हुए रेगुलेटर FINMA और केंद्रिय बैंक स्विस नेशनल बैंक ने क्रेडिट सुइस की बात यूएसबी से बातचीत करवाई थी, अब वही 18 मार्च की जानकारी के मुताबिक यूएसबी क्रेडिट सुइस को खरीदने का एलान किया है।

क्रेडिट सुइस का संकट दुनियाभर के बैंकिंग सिस्टम के लिए खतरा क्यों है

क्रेडिट सुइस बैंक की आर्थिक खतरा सिर्फ इस बैंक के लिए नहीं बल्कि दुनियाभर के बैंकिंग सिस्टम के लिए एक चुनौती बन सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि क्रेडिट सुइस बैंक दुनिया का सबसे बड़े वैल्थ संस्थानों में गिना जाता है। यह 30 सबसे बड़े ग्लोबल सिस्टेमैटिक इंपोर्टेंट बैंक्स में से एक माना जाता है, ऐसे में अगर बैंक डूब जाती है तो इसका सिधा असर वैश्विक फाइनेंशियल सिस्टम पर देखने को मिलेगा।

बीते हफ्ते क्रेडिट सुइस की शेयरों की हालत

कुछ हफ्तों पहले खबर आई थी की क्रेडिट सुइस बैंको केंद्रीय बैंक से 5400 करोड़ डॉलर का कर्ज लिया है लेकिन इससे भी क्रेडिट सुइस बैंक की हालत में सुधार नहीं हुआ और इसका खामियाजा इसके शेयरों को भुगतना पड़ा था। शुक्रवार को क्रेडिट सुइस के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, वही पूरे हफ्ते की कारोबारी में 24 फीसदी की शोयरों में गिरावट दर्ज की गई थी।

calender
20 March 2023, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो