बुढ़ापे में 5000 रुपये पेंशन सिर्फ 210 रुपये में! क्या आप जानते हैं सरकार की ये योजना

केंद्र सरकार समाज के हर वर्ग और हर आयु वर्ग को ध्यान में रखकर अलग-अलग योजनाएं लागू करती है. लोगों को बुढ़ापे में आर्थिक बोझ महसूस न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

केंद्र सरकार समाज के हर वर्ग और हर आयु वर्ग को ध्यान में रखकर अलग-अलग योजनाएं लागू करती है. लोगों को बुढ़ापे में आर्थिक बोझ महसूस न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है. इस योजना के तहत पैसा निवेश करके आप बुढ़ापे में 5000 रुपये प्रति माह पा सकते हैं. इस पृष्ठभूमि में यह योजना क्या है? इस योजना में निवेश कैसे करें? आइए बताते है आपको.

सरकार की योजना, कोई जोखिम नहीं

इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इस योजना में निवेश करने पर 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है. इस राशि का उपयोग पेंशन के रूप में किया जा सकता है. खास यह कि यह सरकारी योजना है, इसलिए इसमें कोई जोखिम नहीं है. 

हर महीने मिलेगी 5 हजार रुपये पेंशन 

अटल पेंशन योजना के तहत साठ साल की उम्र के बाद एक निश्चित रकम पेंशन के तौर पर मिल सकती है. इस योजना में आपके द्वारा निवेश की गई राशि के आधार पर आपको 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिलती है. अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. 

5 हजार रुपये की पेंशन पाने के लिए कितने रुपये निवेश करने होंगे? 

अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में पैसा निवेश करता है, तो उसे प्रतिदिन केवल 7 रुपये जमा करने होंगे. यानी अगर आप 18 साल की उम्र से 210 रुपये प्रति माह जमा करते हैं तो आपको 60 साल की उम्र के बाद 5 हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी. अगर आप 1000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये का निवेश करना होगा.

अटल पेंशन योजना में पैसा लगाने के लिए ये हैं जरूरी चीजें 

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास एक बैंक खाता होना जरूरी है. इसके साथ ही आपके पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए. अटल पेंशन योजना के लिए किसी भी बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है. फिलहाल देशभर में इस योजना में 5 करोड़ से ज्यादा लोग पैसा लगाते हैं.

calender
05 May 2024, 04:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो