गोल्ड या डायमंड? जानिए कौन - सी ज्वेलरी लेनी होगी आपके लिए बेहतर ऑप्शन ?

यदि आप निवेश के लिए देख रहीं हैं या फिर अपनी खुद पर्सनल चॉइस के लिए देख रहीं हैं यह इस पर निर्भर करता है की आपके लिए क्या सही है। यदि आप पर्सनल इन्वेस्टमेंट के लिए देख रही है तो कई लोग गोल्ड ही लेना अधिकतर पसंद करते हैं।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

यदि पूछा जाये की महिलाओं को सबसे अधिक गिफ्ट्स में या वैसे भी क्या पसंद है? तो जबाव होगा कपड़े और ज्वेलरी। महिलाएं मैरिड हो या अनमैरिड हर किसी को ज्वेलरीज का बड़ा ही शौक होता है। चाहे वह गोल्ड की हो या डायमंड की। यदि आप अपने किसी स्पेशल पर्सन को तोहफे में ज्वेलरी गिफ्ट करना चाहते हैं, तो यह सवाल हर किसी के मन में आ जाता है की ज्वेलरी गोल्ड की दें, या फिर डायमंड की? इसमें कोई शक नहीं की डायमंड , गोल्ड से काफी महंगा होता है। ऐसे में सब यही सोच लेते हैं की यदि वह महंगा है तो वह गोल्ड से बेहतर भी होगा। लेकिन मैं आपको बता दूँ की गोल्ड ज्वेलरी काफी बेहतर होती है डायमंड से। यदि आप निवेश के लिए देख रहीं हैं या फिर अपनी खुद पर्सनल चॉइस के लिए देख रहीं हैं यह इस पर निर्भर करता है की आपके लिए क्या सही है।

यदि आप पर्सनल इन्वेस्टमेंट के लिए देख रही है तो कई लोग गोल्ड ही लेना अधिकतर पसंद करते हैं। ज्वेलर्स की माने तो गोल्ड ज्वेलरी और डायमंड ज्वेलरी लेने के अपने - अपने फायदे हैं, जिनपर आज हम गौर करेंगे, तो आइये जानते हैं इनके फायदे -

गोल्ड ज्वेलरी लेने के होते हैं यह फायदे

* प्राचीन काल से चली आ रही गोल्ड ज्वेलरी का चलन काफी पूराना है। जो परम्परा आज भी चली आ रही है। आज भी लोग सबसे पहले गोल्ड ज्वेलरी लेना ही पसंद करते है। इसका कारण है सोने का सॉफ्ट मेटल। जिसको पिघलाकर कुछ भी आकार में परिवर्तित किया जा सकता है। इसको पिघलाकर ऐसे कई आकर्षक डिजाइन्स बनाये जा सकते हैं जिनको बनाना बाकि सब में असंभव है।

* सोने की रीसेल वैल्यू अधिक होना। इसको बेचते वक्त इसकी बनाई यानी मेकिंग चार्ज ही काटे जाते हैं। जो बाकि मेटल्स की वैल्यू उस दिन के हिसाब से मिलती है।

* क्या आपको मालूम है, की सोना कई रंगों में उपलब्ध होता है, हालाँकि उसका असली रंग पीला ही होता है लेकिन इसमें एलॉय मिक्स करके रोज़ गोल्ड या पीला गोल्ड जैसे मेटल का प्रयोग किया जाता है।

* सोने (गोल्ड ) से कई तरह से भारी - भारी आभूषण बनाये जा सकते हैं।

* इसका फायदा यह है की सोने ( गोल्ड ) के ख़राब होने के चांस नहीं होते।

* धार्मिक तौर से देखा जाये तो सोने का दान करना बेहद ही शुभ माना गया है।

* गोल्ड ज्वेलरी काफी लम्बे समय तक चलती है।

* सोने ( गोल्ड ) के किसी भी आभूषण को आप रोज़ाना तौर पर पहन सकते हैं।

जानिए डायमंड ज्वेलरी के क्या है फायदे ?

* यह तो सभी को मालूम है की हीरा काफी दुर्लभ होता है। इसके बावजूद भी इसको लैब में बनाया जाता है। जिसके कारण इसकी कीमत मार्किट में काफी तेज़ी से कम होती जा रही है। यही नहीं ययदि हम बात करें नेचुरल डायमंड के पारखी की तो वह आज भी मार्किट में है।

* डायमंड ज्वेलरी को एक स्टेटस सिम्बल के तौर से देखा जाता है।

* डायमंड को दुनिया का सबसे मजबूत और सख्त मेटरियल माना जाता है, जिस वजह से ज्वेलरी में इसके इस्तेमाल को बेहतर माना जाता है।

* इसकी स्टैंड अलोन वैल्यू काफी अधिक है।

* डायमंड्स को भी कुछ हद तक अलग - अलग डिजाइन्स में बदला जाता है। जो देखने में बेहद ही खूबसूरत लगते है।

calender
28 March 2023, 03:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो