क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए खुशखबरी, बिना दुकान पर ले जाए कर सकेंगे पेमेंट

नेशनल पेमेंट्स को-ऑपरेशन ऑफ इंडिया एक नया फीचर लेकर आई है इस फीचर के जरिये क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने कार्ड को भीम यूपीआई से लिंक कर सकते है जिसके बाद उनको क्रेडिट कार्ड को साथ में लेकर घुमने की जरुरत नही होगी। रूपे कार्ड के भीम यूपीआई से कनेक्ट होने के बाद आप किसी भी दुकान पर स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे।

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के डिजिटल दौर में ज्यादातर लोगों के पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध होता है जिसका उपयोग वे किसी भी दुकान पर सामान लेने के बाद पेमेंट करने के बाद करते है। लेकिन अब क्रेडिट कार्ड वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी आई है। जिसके बाद उनको किसी स्टोर पर बुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड की जरुरत नही होगी।

बता दे, नेशनल पेमेंट्स को-ऑपरेशन ऑफ इंडिया एक नया फीचर लेकर आई है इस फीचर के जरिये क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने कार्ड को भीम यूपीआई से लिंक कर सकते है जिसके बाद उनको क्रेडिट कार्ड को साथ में लेकर घुमने की जरुरत नही होगी। रूपे कार्ड के भीम यूपीआई से कनेक्ट होने के बाद आप किसी भी दुकान पर स्कैन करके पेमेंट कर सकेंगे।

यूपीआई से आपके रूपे क्रेडिट कार्ड के लिंक होने के बाद आप जिस भी दुकान या स्टोर पर स्कैनर के जरिये भुगतान करेंगे तो पैसे आपके रूपे क्रेडिट कार्ड से ही कटेंगे। इसके बाद आपका क्रेडिट कार्ड खोने का या चोरी होने का खतरा भी कम हो जायेगा।

हालांकि सभी बैंक के रुपे क्रेडिट कार्ड धारक इस फीचर का फायदा नही उठा पाएंगे। बल्कि फिलहाल कुछ चुनिंदा बैंक के रुपे क्रेडिट कार्ड धारक ही इसका फायदा उठा सकेंगे। जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहक ही फिलहाल इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

ऐसे करें अपने रूपे क्रेडिट कार्ड को भीम यूपीआई से लिंक..............

अपने स्मार्टफोन पर भीम यूपीआई खोले और ऐड क्रेडिट कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।

उस बैंक को सलेक्ट करें जिसका आपके पास रूपे क्रेडिट कार्ड है।

इसके बाद आपको रूपे क्रेडिट कार्ड दिखेगा उसे क्लिक करना है।

कार्ड की लास्ट 6 डिजिट भरके बाकी डिटेल्स भरनी है। इसके बाद आपको मैसेज के जरिए ओटीपी मिलेगा।

फिर आपको दोबारा अपना एक नया यूपीआई पिन सेट करना है। इसके बाद आपका रूपे क्रेडिट कार्ड यूपीआई से लिंक हो जाएगा।

और पढ़ें.................

Paytm के स्टॉक में आई भारी गिरावट, निवेशकों की बढ़ी चिंता

calender
17 November 2022, 08:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो