IRCTC ने चार धाम यात्रा के लिए निकाला टूर पैकेज, कम खर्च में मिल रहा यात्रा करने का मौका

इंडियन रेलवे का टूर पैकेज 11 रात और 12 दिन का होगा। इसके तहत आपको यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ, हरिद्वार, ऋषिकेश घूमने का अवसर प्राप्त होगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

IRCTC Tour Package : उत्तराखंड में स्थित चार धाम यात्रा हिंदु धर्म की आस्था का प्रतीक है। हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने देवभूमि आते हैं। देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी लोग चार धाम यानी गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिरों में भगवान के दर्शन करने और उनका आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं।

हिंदु धर्म की मान्यताओं के अनुसार चार धाम यात्रा करना हर किसी की इच्छा होती है। ऐसी मान्यताएं हैं कि अगर चार धाम यात्रा कर लेते हैं तो व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है।

आपको बता दें कि इस वर्ष की चार धाम यात्रा अप्रैल से शुरू हो रही है। उत्तराखंड सरकार ने यात्रा के लिए उच्च स्तर पर तैयार क रही है। इस वर्ष भारी संख्या में चार धाम की यात्रा के लिए लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

IRCTC ने यात्रा के लिए जारी किया पैकेज

अगर आप अगले महीने शुरू होने वाली चार धाम यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल भारतीय रेलवे ने चार धाम यात्रा के लिए पैकेज निकाला है। इस पैकेज के जरिए आप कम खर्च में चारों धाम के दर्शन कर पाएंगे।

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे का टूर पैकेज 11 रात और 12 दिन का होगा। इसके तहत आपको यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ, हरिद्वार, ऋषिकेश घूमने का अवसर प्राप्त होगा।

21 मई से शुरू होगा टूर पैकेज

यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं पहले आप उसे करवाना न भूलें। आईआरसीटीसी टूर पैकेज की शुरुआती 21 मई 2023 से होगी। 11 रातों और 12 दिनों की यात्रा में आपको कई जगहों पर घूमने का मौका मिलेगा। यह टूर पैकेज 21 मई से 25 जून तक जारी रहेगा। इस पैकेज के तहत यात्रियों को सबसे पहले मंबई एयरपोर्ट से फ्लाइट मिलेगी। यहीं से इंडियन रेलवे की टूर पैकेज की चार धाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी।

इन जगहों पर घूमने के मिलेगा चांस

आईआरसीटीसी के इस पैकेज में आपको बरकोट, बद्रीनाथ, गंगोत्री, गुप्तकाशी, हरिद्वार, जानकी चट्टी, केदारनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री, सोनप्रयाग, उत्तरकाशी, ऋषिकेश के दर्शन करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

टूर पैकेज की ये हैं तारीखें

आईआरसीटीसी के इस चार धाम टूर पैकेज के लिए पांच अलग-अलग तारीखों रखी गई हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं।

• 21 मई से 01 जून

• 28 मई से 08 जून

• 04 जून से 15 जून

• 11 जून से 22 जून

• 18 जून से 29 जून

इतना होगा खर्च

आईआरसीटीसी के इस चार धाम टूर पैकेज में बहुत सुविधाएं मिलेंगी। इसके तहत यात्रियों के होटल, घूमने के लिए कार, नाश्ता, रात का खाना मिलेगा। इस पैकेज कके लिए आपको प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा। जैसे- एक व्यकित के लिए 67000 रुपये का किराया देना होगा।

दो लोगों के लिए 69000 रुपये और तीन लोगों के लिए 91400 रुपये का किराया देना होगा। अगर आप चार धाम यात्रा पर जाने वाले हैं तो यह पैकेज आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है।

यात्रा के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट अनिवार्य

इस वर्ष चार धाम यात्रा के लिए 50 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसके देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने पैदन चलने वाले यात्रियों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य कर दिया है। यह फैसला पिछले साल स्वास्थ्य खराब होने और श्रद्धालुओं की यात्रा करते वक्त मौत हुई मौत को देखते हुए लिया गया है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि “ये सबके लिए बहुत अच्छा होगा कि यात्री अपने राज्यों से पैदल यात्रा करने का प्रमाण पत्र लेकर आएंगे”।

calender
05 March 2023, 06:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो