कार-बाइक चलाने वालों को नितिन गडकरी ने दिया तोहफा

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिससे कार और बाइक चलाने वालों की बल्ले-बल्ले होने वाली है।

Vishal Rana
Vishal Rana

सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। जिससे कार और बाइक चलाने वालों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। बताते चले केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि, पेट्रोल कारों की लागत के बराबर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत अगले एक साल तक हो जायेगी। ऐसे में अगर आप भी कार या बाइक लेना चाहते है तो यह आपके लिए सही मौका होगा।

गडकरी ने आगे कहा, आने वाले समय में प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम होगी। जिससे आम लोगों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा, आने वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर ही इनकी कीमत हो जायेगी। लोकसभा में बोलते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि, दुनियाभर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। जिसके चलते अब इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा। जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सड़कों पर दौडेंगे वैसै-वैसे प्रदूषण में कमी आएगी।

उन्होंने कहा, हम सभी को हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनानी चाहिए। हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा। गडकरी ने कहा, यदि आज आप पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने में केवल आपको 10 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या काफी बढ़ जाएगी। जिसके बाद लोगों के वाहनों का खर्च भी कम हो जाएगा और आम आदमी की जेब पर इसका ज्यादा असर भी नहीं पड़ेगा।

calender
16 August 2022, 01:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो