भारतीय रिजर्व बैंक लॉन्च करेगा डिजिटल रुपये का पायलट

भारतीय रिजर्व बैंक भारत में पहला डिजिटल रुपया लॉन्च करने वाला है इसको लेकर आरबीआई मंगलवार को डिजिटल रुपया का पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि, इसको सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के रूप में जाना जाएगा।

Vishal Rana
Vishal Rana

भारतीय रिजर्व बैंक भारत में पहला डिजिटल रुपया लॉन्च करने वाला है इसको लेकर आरबीआई मंगलवार को डिजिटल रुपया का पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि, इसको सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के रूप में जाना जाएगा। आरबीआई ने पायलट में भाग लेने के लिए बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और एचएसबीसी बैंक को शामिल किया है।

आरबीआई ने यह भी कहा कि डिजिटल रुपया-रिटेल सेगमेंट का पहला पायलट बंद उपयोगकर्ता समूहों में चुनिंदा स्थानों में एक महीने के भीतर लॉन्च करने की योजना है जिसमें ग्राहक और व्यापारी शामिल हैं। इससे पहले भारत सरकार ने 1 फरवरी 2022 को संसद में रखे गए केंद्रीय बजट में वित्त वर्ष 2022-23 से डिजिटल रुपया लॉन्च करने की घोषणा की थी। दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल ने आज वैश्विक भू-राजनीतिक संकटों के कारण देश के सामने मौजूदा आर्थिक स्थिति और चुनौतियों की समीक्षा की।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि, केंद्रीय बोर्ड की 598वीं बैठक गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई। बोर्ड ने केंद्रीय बोर्ड की विभिन्न उप-समितियों के कामकाज, लोकपाल योजना और चुनिंदा केंद्रीय कार्यालय विभागों की गतिविधियों पर भी चर्चा की। वहीं, बताया जा रहा है कि, यह करंसी पायलट प्रोजेक्ट में सामने आएगी जिसे बाद में आम लोगों के लिए भी पेश किया जा सकेगा।

और पढें...........

अब Twitter वसूलेगा वेरिफिकेशन बैज के लिए हर महीने 20 डॉलर

calender
31 October 2022, 07:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो