Flight New Rules: फ्लाइट में नहीं लगा पाएंगे परफ्यूम, पायलटों और फ्लाइट क्रू मेंमबर्स के लिए गाइडलाइंस जारी

Flight New Rules: भारत में पायलटों और फ्लाइट क्रू मेंमबर्स के फ्लाइट में परफ्यूम लगाने को लेकर नई गाइडलाइंस जारी हुई हैं. जिसका उल्लंघन करने पर DGCA की कार्रवाई हो सकती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Flight New Rules: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय  (DGCA) ने एक प्रस्ताव रखा है, जिसको अगर मंजूरी मिलती है तो पायलटों और फ्लाइट क्रू मेंमबर्स के लिए कई नए रूल बन जाएंगे. जिनका उल्लंघन करने करने पर DGCA कड़ी कार्रवाई कर सकता है. प्रस्ताव को मंजडूरी मिलने पर फ्लाइट क्रू मेंबर्स को परफ्यूम लगाने पर पाबंदी लग सकती है. 

CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, परफ्यूम के साथ साथ ऐसी दवाओं और माउथवॉश के प्रोडक्ट्स पर भी रोक लगाई जाएगी जिसमें अल्कोहल मौजूद होता है. इन प्रोडक्ट्स के कारण ब्रेथलाईजर टेस्ट पर असर पड़ सकता है. 

बैन के पीछे क्या है वजह?

परफ्यूम में कुछ मात्रा में अल्कोहल रहता है. ऐसे में इस बात की पुष्टी नहीं की जा सकती है किपरफ्यूम में मौजूद अल्कोहल की जो भी मात्रा होती है वो ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट को प्रभावित कर सकती है या नहीं. आपको बता दें कि भारत में एयरलाइंस में पायलट और क्रू मेंबर्स के लिए शराब से जुड़े नियम बहुत ही सख्त हैं. ऐसे में एयरलाइंस और DGCA दोनों ही ये टेस्ट कैमरे की निगरानी में करते हैं.

मेडिकल टेस्ट के तरीके में होगा बदलाव

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने हाल ही में अपने मेडिकल टेस्ट के तरीके में बदलाव का प्रस्ताव पेश किया है. इससे पायलटों और चालक दल के सदस्यों के लिए शराब की खपत की जांच करने की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है. डीजीसीए ने अपने प्रस्ताव में कहा है कि अब क्रू मेंबर्स या पायलट ऐसी किसी भी दवा, परफ्यूम या डेंटल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे जिनमें अल्कोहल हो. इससे टेस्ट पॉजिटिव आ सकता है और उसके बाद उस कर्मचारी पर कार्रवाई भी हो सकती है.

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो