Gautam Adani : अडानी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट का बड़ा ऐलान, सांघी इंडस्ट्रीज को खरीदने का किया फैसला

Ambuja Cement : अंबुजा सीमेंट ने बड़ी घोषणा की है कि उसने सांघी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है. दोनों कंपनियों के बीच 5000 करोड़ रुपये की डील हुई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ambuja Cement : अडानी ग्रुप अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. गौतम अडानी की कोशिश मार्केट में पहले की तरह अपनी उपस्थिति जो मबजूत करना है. गुरुवार 3 अगस्त को अडानी ग्रुप से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अंबुजा सीमेंट सीमेंट के क्षेत्र में दिग्गज कंपनी है. गौतम अडानी ने अपने पोर्टफोलियों में कई नई कंपनियों को शामिल किया है. इस बीच अंबुजा सीमेंट ने बड़ी घोषणा की है कि उसने सांघी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है.

इनती रहेगी हिस्सेदारी

अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट और सांघी सीमेंट में डील हुई है. जिसके बाद अंबुजा सीमेंट सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मौजूदा प्रोमटर ग्रुप श्री रवि सांघी एंड फैमिली से 56.74 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगी. जानकारी के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच 5000 करोड़ रुपये की डील हुई है. अंबुजा सीमेंट आंतरिक स्त्रोतों से फंड करेगा. इस डील पर गौतम अडानी ने अपना बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस समझौते से अंबुजा सीमेंट का कद बाजार में और बढ़ेगा. साल 2028 तक हम अपनी सीमेंट की क्षमता को दोगुनी कर लेंगे.

अंबुजा सीमेंट को होगा फायदा

इस डील से अंबुजा सीमेंट को बहुत लाभ होने वाला है. एसीएल 2028 तक 140 MTPA क्षमता को हासिल कर लेगा. अंबुजा सीमेंट का लक्ष्य आने वाले 2 सालों में सांघी इंडस्ट्रीज की सीमेंट कैपिसिटी को बढ़ाकर 15 MTPA तक ले जाना है. कहा जा रहा है कि अंबुजा सीमेंट की इस डील से कंपनी को बहुत मुनाफा हो सकता है. इसके बाद एसीएल की सीमेंट क्षमता 67.5 MTPA से बढ़त के साथ 73.6 MTPA हो जाएगी. बता दें सांघी इंडस्ट्रीज के पास गुजरात नवलखी बंदरगाह और महाराष्ट्र के धरमतार बंदरगाह पर एक थोक सीमेंट टर्मिनल है.

calender
03 August 2023, 11:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो