Rice Price Hike : भारत के चावल निर्यात पर प्रतिबंध के फैसले से दूसरे देशों में हंगामा, दामों में रिकॉर्ड स्तर वृद्धि

Rice Price Update : भारत ने विभिन्न प्रकार के चावलों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. जिसका असर वहां देखने को मिल रहा है. एशिया में चावल की कीमत बढ़कर 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rice Price Update : दुनिया भर में महंगाई चरम पर दर्ज की जा रही है. खाद्य उत्पादों की कीमतें आसमान छू रही हैं. महंगाई से आम जनता की रसोई का बजट पूरी तरह बिगड़ गया है. इस बीच पिछले कुछ दिनों से भारत ने विभिन्न प्रकार के चावलों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया हुआ है. जिसका असर वहां देखने को मिल रहा है. भारत के इस फैसले से दुनिया में हंगामा मचा हुआ है. कई देशों में चावल के दामों में रिकॉर्ड स्तर वृद्धि दर्ज की गई है.

दुनिया में महंगा हुआ चावल

भारत ने पिछले हफ्ते उबले और बासमती चावल के निर्यात पर और अधिक प्रतिबंध लगा दिया था. उससे पहले जुलाई में गैर-बासमती के निर्यात पर रोक लगाई गई थी. इस फैसले से दूसरे देशों में चावल बहुत महंगा हो गया है. बुधवार 30 अगस्त को एशिया में चावल की कीमत बढ़कर 15 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. 20 जुलाई, 2023 से चावल सहित कुछ अन्य अनाजों पर प्रतिबंध लगाना शुरू हुआ था. आपको बता दें कि भारत दुनिया के सबसे अधिक चावल निर्यातक देशों में से एक है.

चावल की वर्तमान कीमत

वैश्विक बाजार में चावल की बेंचमार्क कीमत अभी 646 डॉलर प्रति टन है. बारिश होने की वजह से इसके दामों में बढ़ोतरी हुई है. अनुमान है कि ग्लोबल मार्केट में चावल के दाम और बढ़ सकते हैं. भारत की बात करें तो देश में पिछले साल की तुलना में अधिक दामों पर बेचा जा रहा है. राजधानी दिल्ली में एक किलो चावल का प्राइस 39 रुपये है. इसको देखने हुए सरकार चावल के निर्यात पर शुल्क बढ़ा रही है या प्रतिबंध लगा रही है.

calender
04 September 2023, 12:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो