Petrol Diesel Price: गणतंत्र दिवस पर महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, जानें क्या हैं इन शहरों में ताजा रेट?

Petrol Diesel Price: देशभर में पेट्रोल और डीजल के रेट लगातार बदलते रहते हैं कहीं पेट्रोल महंगा नजर आता है तो कहीं डीजल सस्ता दिखाई देता है. लेकिन इसके दाम हर रोज सुबह 6 बजे के बाद जारी कर दिए जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जानें इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम. 
  • कहीं पेट्रोल महंगा हुआ तो कहीं सस्ता हुआ.

Petrol Diesel Price: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं. कहीं पेट्रोल महंगा हुआ तो कहीं सस्ता हुआ. घर से निकलने पहले पेट्रोल और डीजल के बारे में सभी लोगों को पता होना काफी जरूरी है. राष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखा गया है. 

कच्चे तेल की अतंरराष्ट्रीय कीमतों के मुताबिक भारत में ईंधन की कीमत को तय किया जाता है. यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रदेश क प्रमुख शहरों नोएडा, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयाराज और कानपुर में तेल क्या दाम तय हुए हैं.

जानें इन शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

देश की राजधानी दिल्ली में आज भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका हुआ है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई मे पेट्रोल का भाव 102.63. रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, कोलकाता की बात की जाए तो वहां पर पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

घर बैठे ऐसे करें चेक 

देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करत है. हिंदूस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जैसी कंपनी अपनी वेबसाइट पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को जारी करती है. घर बैठे ही आप पेट्रोल और डीजल के दामों को पता कर सकते हैं. इसके लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की वेबसाइट पर जाए और वहां जाकर एक SMS भेजना होगा. साथ ही इंडियन ऑयल के कस्टमर हैं तो RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL के कस्टमर हैं तो RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज सकते हैं.

calender
26 January 2024, 09:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो