Budget 2024 : बजट में पेंशन स्कीम सब्सक्राइबर्स के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान, टैक्स पर मिलेंगे फायदे

Pension Scheme : इस बार बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम के सब्सक्राइबर्स को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. सरकार बजट में एनपीएस पर टैक्स संबंधी फायदों का ऐलान कर सकती है

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

NPS Tax Incentive : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण छठी बार 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी. यह अंतरिम बजट होगा और 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद जो सरकार सत्ता में आएगी वो पूर्ण बजट जुलाई में पेश करेगी. देश के आम नागरिकों को इंतजार है कि सरकार इस बार उनके लिए क्या कुछ बजट में ऐलान करने वाली है. इस बार बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के सब्सक्राइबर्स को सरकार बड़ा तोहफा दे सकती है. कहा जा रहा है कि सरकार बजट में एनपीएस पर टैक्स संबंधी फायदों का ऐलान कर सकती है, जिससे इस और आकर्षक बनाया जा सके.

सरकार कर सकती है बड़ी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार आगामी बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम के लाभार्थियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. एनपीएस में कंट्रीब्यूशन और एनपीएस से निकासी पर सब्सक्राइबर्स को टैक्स कंसेशन दिए जाने पर विचार किया जा रहा है. विचार किए जा रहे टैक्स कंसेशन में वैसे वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष फोकस है, जिनकी उम्र 75 साल या उससे अधिक है.

PFRDA ने दिया प्रस्ताव

जानकारी के अनुसार पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने एम्पलॉयर कंट्रीब्यूशन के मामले में टैक्सेशन को एम्पलॉइज प्रोविडेंट फंड ऑफिस यानी ईपीएफओ के बराबर बनाने के का प्रस्ताव दिया है. कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार आगामी बजट में पीएफआरडीए के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है.

आपको बता दें कि पीएफआरडीए ही एनपीएस के फंड को मैनेज करता है. एनपीएस को पहले से आकर्षक बनाने के लिए प्रस्ताव में यह है कि एनपीएस के एन्यूटी वाले हिस्से को 75 साल व उससे अधिक उम्र वाले लोगों के लिए टैक्स-फ्री बनाया जाए. फिलहाल एनपीएस से 60 फीसदी एकमुश्त निकासी टैक्स-फ्री है.

calender
25 January 2024, 06:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो