National Highways : भारत में कैसे बनती हैं राज्य सड़कें नेशनल हाइवे, जानिए क्या है नियम

State Road : राज्य की सड़कों को कुछ नियमों और सिद्धांतों के तहत नेशनल हाइवे में कनवर्ट किया जाता है. इससे आर्थिक विकास व क्षेत्रीय विकास को गति मिलती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

State Road : भारत में घूमने-फिरने के बहुत से ऐतिहासिक स्थल हैं. देश में मंदिर, प्रचीन किले समेत कई रोमांचक जगह हैं जहां पर परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं. आप जब भी कहीं बाहर जाते होंगे तो राज्य और नेशनल हाइवे से गुजरते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है इन्हें नेशनल हाइवे के नाम से क्यों जाना जाता है. आज हमको बनाएंगे कि राज्य की सड़के कब नेशनल हाईवे बनती हैं. दरअसल राज्य की सड़कों को एक औपचारिक प्रक्रिया के तहत नेशनल हाइवे में बदला जाता है.

मानदंड होते हैं आधारित

राज्य की सड़कों को कुछ नियमों और सिद्धांतों के तहत नेशनल हाइवे में कनवर्ट किया जाता है. इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच सहयोग की जरूरत होती है. उसके बाद ही राज्य राजमार्गों को नेशनल हाइवे में परिवर्तित किया जा सकता है. आपको बता दें कि मानदंड से राज्य की सड़क के मेल न खाने की स्थिति में इन्हें एनएच की मान्यता नहीं प्रदान की जाती है.

ऐसी कनवर्ट होती हैं राज्य सड़कें

राज्य की सड़कों को नेशनल हाईवे में बदलने के लिए राज्य सरकार को पहचान करनी होती है कि कौन सी सड़कें राष्ट्रीय कनेक्टिविटी, क्षेत्रीय विकास या सामरिक महत्व के लिए आवश्यक है. जिसके बाद ये सड़कें केंद्र सरकार द्वारा नेशनल हाईवे के लिए तय किए गए मानदंडों को पूरा करती हों. साथ ही इन सड़कों के लिए आर्थिक, सामाजिक प्रभाव के बारे में भी अध्ययन किया जाता है क्योंकि नेशनल हाईवे बनने से पहले इसके लाभ का पता होना जरूरी होता है. बता दें राष्ट्रीय राजमार्ग देश के कई इलाकों को जोड़ता है. इससे आर्थिक विकास व क्षेत्रीय विकास को गति मिलती है. साथ ही एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन भी आसान हो जाता है.

calender
23 July 2023, 05:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो