Peace Vally : इस देश में स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, लाखों मुसलमानों की हैं कब्रें

Wadi al-Salam : इराक के नजफ शहर में विश्व का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है. यहां रोज 150 से 200 मृत लोगों को यहां दफ्न किया जाता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Wadi al-Salam : मृत्यु ही जीवन का सबसे बड़ा सच है. जो भी इंसान जन्म लेकर इस दुनिया में आया है, उसे एक न एक दिन इस दुनिया को छोड़कर जाना ही होता है. जिंदगी की इस सच्चाई को बदला नहीं जा सकता. मुस्लिम धर्म में शव को कब्रिस्तान में दफनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान कहां पर स्थित है. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा कब्रिस्तान इराक में स्थित है जहां लाखों मुसलमानों को दफनाया गया है.

इराक के इस शहर में है ये कब्रिस्तान

जानकारी के अनुसार इराक के नजफ शहर में विश्व का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है. इसका नाम वादी अल-सलम और इसका अर्थ है शांति की घाटी. नजफ शहर शिया मुसलमानों के लिए पवित्र है यही कारण है कि यहां शिया मुसलमान अपने मरे हुए संबंधियों को दफ्न करने की होड़ में रहते हैं. आपको बता दें कि जब से उन इलाकों में इस्लामिक स्टेट का वर्चस्व बढ़ने लगा तभी से यह कब्रिस्तान भी बढ़ता जा रहा है.

हर दिन 200 लोगों का अंतिम संस्कार

रिपोर्ट में बताया गया कि पहले वादी अल-सलम में 80 से 120 लोगों का अंतिम संस्कार किया जाता था. लेकिन अब कब्रिस्तान के एक इतिहासकार जिहाद अबु सैयबी ने कहा कि अब रोज 150 से 200 मृत लोगों को यहां दफ्न किया जाता है. इस कब्रिस्तान में लाखों मुसलमान लोगों की कब्रें मौजूद हैं.

शिया मुसलमानों के लिए क्यों खास है जगह

वादी अल-सलम कब्रिस्तान शिया मुसलमानों के पहले इमाम अली बिन अबी तालिब का मकबरा है. कहा जाता है कि वो पैगंबर मुहम्मद के दामाद थे. यही कारण है कि लोग यहा पर अपने संबंधियों की कब्र यहां बनाना चाहते हैं.

calender
22 July 2023, 05:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो