High Security Jail: जेलों की सिक्योरटी है ऐसी, कैदियों का भागना है नामुमकिन.....

High Security Jail: अपराधियों को क़ैद करने के लिए जेल बनाई गयी हैं. कुछ अपराधी ऐसे होते हैं जो जेलों से भी भाग जाते हैं. लेकिन कुछ जेलों की सिक्योरटी इतनी सख्त होती है कि वहां से किसी का भागना नामुमकिन होता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • दुनिया सबसे हाई सिक्योरिटी वाली जेल.

High Security Jail: दुनिया में कई ऐसी स्पेशल जेल बनाई गयी हैं, जहां पर शातिर और खतरनाक कैदियों को रखा जाता है. इन जेलों से कैदी अपनी सजा पूरी होने के बाद ही बाहर आ पाते हैं. उससे पहले अगर कोई भागना भी चाहे तो वो वहीं फंस कर दम तोड़ देगा लेकिन जेल से बाहर नहीं पहुच पायेगा. ऐसी सख्त सिक्योरिटी वाली जेलों में भारत की भी एक जेल आती है. 

आर्थर रोड जेल 

आर्थर रोड जेल मुंबई की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी जेल है. इस जेल को 1926 में बनाया गया था. 1000 कैदियों को रखा जा सकता है. इस जेल को एक अभेद्य क़िले की तरह देखा जा सकता है क्योंकि इसका क्षेत्रफल 2 एकड़ से अधिक है. आज तक यहां से भी कोई कैदी भाग नहीं पाया है. 

एडीएक्स फ्लोरेंस

कोलोराडो की जेल को दुनिया की सबसे सुरक्षित जेल माना जाता है. इस जेल में सूरज इ किरणें भी नहीं पहुंच पाती हैं. यहां से आज तक किसी ने भागने का प्रयास भी नहीं किया है. 

ला सैंटे जेल 

यह जेल 1867 में पेरिस के ठीक बीच में बनाई गई थी. इस जेल की सुरक्षा बहुत कठिन है. एक बार कैदियों ने यहां से भागने की कोशिश की थी, लेकिन उनकी सीवेज के नाले में ही दम घुट मौत हो गई थी.

फुचु जेल

यह जापान की सबसे सुरक्षित जेल माना जाता है. यह टोक्यो के पश्चिमी इलाक़े में बनी है और इस जेल में जापान के अपराधियों को कैद किया जाता है. 

कैंप डेल्टा 

यह एक ऐसी जेल है जहां पर एक कैदी पर नज़र रखने के लिए लगभग 12 गार्ड हैं. यह क्यूबा की जेल है जो अमेरिकी फ़ोर्स के ज़रिए चलने वाले बेस का हिस्सा है. यहां उन अपराधियों को रखा जाता है जिनको अमेरिका कहता है. 

संघीय सुधार परिसर

यह ऐसी जेल है जहां पर बहुत कम कर्मचारी हैं. क्योंकि इस जेको सबसे हाईटेकजेल कहा जाता है. इसमें  30-डिग्री सर्विलेंस कैमरे, मोशन सेंसर, बायोमेट्रिक लॉक लगे हैं.

अलकाट्राज़ संघीय प्रायद्वीप 

सैन फ्रांसिस्को के तट से 2 किलोमीटर दूर एक द्वीप पर ये जेल बनी है. यह 1968 में बंद कर दिया गया था, लेकिन अभी भी यह जेल विख्यात है और इससे बाहर निकलना नामुमकिन है.

calender
07 July 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो