Saffron Farming : कश्मीरी केसर की कीमतों में आया भारी उछाल, चांदी को पीछे छोड़ निकला आगे

Kesar Price : कश्मीरी केसर की कीमत 3.25 लाख रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.कश्मीर केसर ने ईरानी केसर के दाम को भी पछाड़ दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Kesar Price : कश्मीर में केसर की बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. केसर की खेती करके किसान लाखों की कमाई करते है. भारत में कश्मीरी केसर की कीमतों में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिससे किसानों के चेहरे खुशी से खिले हुए है. इन केसर की अच्छी क्वालिटी की वजह से दूसरे राज्यों से भी लोग उन्हें खरीदने आते है.

कश्मीरी केसर के बढ़े दाम ने चांद के दामों को भी पीछे छोड़ दिया है. दरअसल कश्मीरी केसर की कीमत 3.25 लाख रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. यह चांदी से भी महंगा मिल रहा है 10 ग्राम केसर का प्राइस 3250 रुपये है जोकि 47 ग्राम चांदी के दाम के बराबर है.

किसानों हो रहे मालामाल

कश्मीरी केसर की दाम बढ़ने से किसान को अच्छा-खासा मुनाफा हो रहा है. वो केसर बेचकर मालामाल हो रहे हैं. ज्योग्राफिकल इंडीकेश टैग यानी जीआई मिलने के बाद कश्मीरी केसर की कीमतों में उछाल आया है. इसके बाद देश ही नहीं बल्कि ग्लोबल स्तर पर बढ़ रहे हैं. कश्मीर केसर ने ईरानी केसर के दाम को भी पछाड़ दिया है. जोकि पहले कश्मीरी केसर के प्राइस से ज्यादा था.

रिपोर्ट के अनुसार ईरानी केसर को कश्मीर का केसर बताकर ग्लोबल मार्केट में बेचा जा रहा था. जिसके कारण कश्मीरी केसर को सही दाम नहीं मिल रहा था. लेकिन जीआई टैग के बाद इसे लाभ मिलने लगा है.

कश्मीरी केसर की खासियत

कश्मीर में हर साल 18 टन केसर का उत्पादन होता है. अनुमान है कि आने वाले वर्षों में बढ़कर यह 25 से 27 टन सालाना हो जाएगा. इसे बढ़ावा देने के लिए नेशनल सैफ्रेन मिशन की भी शुरुआत की गई है. इसका इस्तेमाल व्यंजनों में रंग, स्वाद और सुगंध के लिए किया जाता है. कश्मीरी केसर में क्रोसिन की मात्रा अधिक पाई जाती है. मई 2020 में कश्मीरी केसर को जीआई टैग दिया गया था. पीएम मोदी ने भी कहा था कि हम इसे ग्लोबली पॉपुलर ब्रांड बनाना चाहते है.

calender
07 July 2023, 04:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो