GST News : अगले हफ्ते होगी जीएसटी काउंसिल की होगी बैठक, दवाओं, समेत सस्ते होगें कई सामान

GST Council Meeting : मंगलवार 11 अप्रैल को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स को कम करने को लेकर चर्चा की जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

GST Council Meeting : गूड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है. इस बैठक में आम जनता को सरकार बड़ी राहत दे सकती है. दरअसल जानकारी के अनुसार जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में कई वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स को कम करने को लेकर चर्चा की जाएगी. इस दौरान रोजाना इस्तेमाल व जरूरतों की चीजों के दाम में कटौती हो सकती है. सूत्रों के अनुसार यह बैठक मंगलवार 11 अप्रैल को हो सकती है. देश में बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए यह राहत भरी खबर है.

फिटमेंट कमेटी ने की सिफारिश

रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की अगली मीटिंग में कुछ दवाओं, कृषि, आर्थोप्लास्टी इमप्लांट, प्राइवेट ऑर्गनाइजे द्वारा सैटेलाइट लांच जैसी सेवाओं पर टैक्स को कम किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टैक्स की दरों में परिवर्तन करने के लिए प्रस्तावों करने वाली अधिकारियों की एक समिति (फिटमेंट कमेटी) ने चुनिंदा उत्पाद के टैक्स को घटाने की सिफारिश की है.

ये प्रोडक्ट्स हो सकते हैं सस्ते

फिटमेंट कमेटी ने अपने प्रस्ताव में अनफ्राइड स्नैक पेलेट्स पर जीएसटी दरों को 18 प्रतिशत से 5 फीसदी करने की सिफारिश की है. साथ ही सुझाव दिया है कि 12 परसेंट आईजीएसटी से छूट देने पर विचार किया जा सकता है. इस, बैठक में कैंसर ते इलाज में उपयोगी व्यक्ति रूप से आयातित दवा डिनुटूक्सिमैब को लेकर भी बात हो सकती है.

सिनेमाघरों में सस्ते होंगे फूड

अनुमान है कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में मल्टीप्लेक्स या सिनेमाघरों में खाने-पीने की वस्तुओं के टैक्स में कटौती हो सकती है. समिति ने कहा है कि सिनेमा हॉल में मिलने वाले भोजन औप पेय पदार्थों पर 18 फीसदी की जगह 5 प्रतिशत टैक्स लगना चाहिए. इसके अलावा कई चीजों पर लगने वाले जीएसटी पर चर्चा हो सकती है.

calender
07 July 2023, 09:55 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो