RBI Governor : शक्तिकांत दास हुए सम्मानित, ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड में मिली A+ रैंक

RBI Governor : शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स 2023 में A+ रैंक मिली है. दो अन्य सेंट्रल बैंकरों को सम्मानित किया गया है. इनमें स्विट्जरलैंड के थॉमस जे. जॉर्डन और वितयनाम के गुयेन थी होंग शामिल हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Shaktikanta Das News : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को शनिवार को बहुत बड़ा सम्मान मिला है. 14 अक्टूबर को मोरक्को के माराकेश शहर में शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स 2023 में A+ रैंक मिली है. यह सम्मान केंद्रीय बैंको के गवर्नरों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. आरबीआई गवर्नर ने एक्स (पहटे ट्विटर) पर पुरस्कार लेते हुए एक फोटो भी शेयर की है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है.

शक्तिकांत दास को मिला पुरस्कार

आरबीआई गवर्नर को बैंकिंग सेक्टर में अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिला है. इस घोषणा सितंबर, 2023 में ही कर दी गई थी. शक्तिकांत दास के साथ दो अन्य सेंट्रल बैंकरों को सम्मानित किया गया है. इनमें स्विट्जरलैंड के थॉमस जे. जॉर्डन और वितयनाम के गुयेन थी होंग ने ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में A+ ग्रेड हासिल किया था.

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड्स 2023 में A+ रैंक मिलने पर पीएम मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने एक्स पोस्ट में कहा कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास हो बहुत-बहुत बधाई. यह भारत के लिए गर्व का क्षण है, जो वैश्विक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व दो दर्शाता है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि उनका समर्पण और दृष्टिकोण हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करता है.

क्या है ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर कार्ड

वर्ष 1994 से सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड वार्षिक आधार पर ग्लोबल फाइनेंस की ओर से जारी किया गया है. यह 101 महत्वपूर्ण सेक्टर्स और देशों में केंद्रीय बैंक के नेताओं का आकलन और ग्रेड देता है. इसमें यूरोपीय संघ, बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स, पूर्वी कैरेबियाई सेंट्रल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स जैसी संस्थाएं शामिल हैं.

calender
15 October 2023, 10:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो