Tata-Airbus Deal : टाटा ग्रुप और एयरबस के बीच हुई डील, अब भारत में ही बनाए जाएंगे एयरक्राफ्ट

India Aircraft Manufacturing : टाटा समूह एयरक्राफ्ट का भी निर्माण करेगा. समूह ने एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी एयरबस के साथ एक बड़ा सौदा किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Airbus Aircraft Manufacturing : देश के दिग्गज टाटा ग्रुप अपने कारोबार का विस्तार कर रहा है. टाटा ग्रुप नए-नए सेक्टर में कदम रख रहा है. अब टाटा समूह एयरक्राफ्ट का भी निर्माण करेगा. समूह ने एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी एयरबस के साथ एक बड़ा सौदा किया है. यह डील देश में सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर समेत अन्य एयरक्राफ्ट का विनिर्माण करने के लिए है. दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते से भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. इससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

गणतंत्र दिवस पर की घोषणा

टाटा ग्रुर और एयरबस के बीच डील की घोषणा गणतंत्र दिवस के मौके पर हुई. इस अवसर पर फॉरेन सेक्रेटरी विनय क्वात्रा ने डील का ऐलान किया. फ्रांस के राष्ट्रपित इमैनुएल मैक्रों अभी भारत की यात्रा पर आए हुए हैं. इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच डिफेंस-इंडस्ट्रियल रोडमैप व डिफेंस-स्पेस पार्टनरशिप पर सहमति बनी है. इसी के तहत टाटा ग्रुप और एयरबस के बीच यह समझौता हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अभी इस तरह के 800 हेलीकॉप्टर तक तत्काल डिमांड है. यह मांग हाई नेटवर्थ वाले इंडिविजुअल्स समेत विभिन्न सेक्टरों की है. इस डील से उम्मीद है कि ये डिमांड जल्द पूरी होगी.

इस साल शुरू होगी सर्विस

दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के तहत गुजरात के वडोदरा में एक फाइनल इसेंबली लाइन लगाई जाएगी. जहां टाटा ग्रुप और एयरबस मिलकर एयरबस के H-125 सिंगल इंजन के हेलीकॉप्टर का विनिर्माण करेंगी. यह असेंबली लाइन 36 एकड़ में बनाई जाएगी और इसे 2024 के मध्य तक तैयार कर लिया जाएगा. नवंबर 2024 से परिचालन भी शुरू हो जाएगा. असेंबली लाइन में कम से कम 40सी295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी बनाए जाएंगे.

calender
27 January 2024, 07:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो