आज PM SVANidhi योजना को पूरे हुए तीन साल, लोगों को मिल सकता है 1 लाख तक का लोन

1 जून 2020 को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी। आज इस योजना को पूरे 3 साल हो गए हैं। इस योजना के तहत अब एक लाख तक रुपये का कर्ज देने की सिफारिश की गई है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Svanidhi Yojna : कोरोना संकट काल में देश में लाखों लोगों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा था। तालाबंदी से लंबे समय तक लोग अपने घरों में रहते थे, जिसके कारण उनका बिजनेस पूरी तरह प्रभावित हुआ। जिसका सबसे ज्यादा असर रोज कमाने खाने वाले यानी रेहड़ी-पटरी वालों को हुआ।

कोविड काल के बाद केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों को फिर से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कल्याणकारी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत अब एक लाख तक रुपये का कर्ज देने की सिफारिश की गई है।

1 लाख तक लोन की सिफारिश

संसदीय समिति ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत एक लाख को लोन देने की सिफारिश की है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसके तहत रेहड़ी-पटरी वाले लाखों दुकानदारों बैंकिंग व्यवस्था से जुड़े हैं। सिफारिश में कहा गया है कि अगर कोई दुकानदार अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहता है और वो समय पर लोन चुका देता है। ऐसे में उसे एक लाख तक का लोन भी मिलना चाहिए।

पहले इतना मिलता था लोन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत शुरुआत में 10,000 रुपये का लोन दिया जाता था। इसके बाद दुकानदार अपनी क्रेडिट रेटिंग के आधार पर 20 हजार से 50 हजार का लोन ले सकते हैं। अब इसे एक लाख लोन देने की सिफारिश की गई है।

योजना को हुए 3 साल

भारत में लॉकडाउन के बाद रेहड़ी-पटरी वालों को राहत देने के लिए 1 जून 2020 को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की थी। आज इस योजना को पूरे 3 साल हो गए हैं। इसके तहत रेहड़ी-पटरी वालों को बैंक से सस्ता लोन दिया जाता है। साथ ही इसके ब्याज पर सब्सिडी भी मिलती है।

calender
01 June 2023, 12:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो