CTET Exam 2023: सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस बात का रखें खास ख्याल, वरना पड़ सकता है बाद में पछताना

CTET Exam 2023: ''केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा'' यानी CTET का जुलाई 2023 सत्र का आयोजन 20 अगस्त 2023 को होना है. इस परिक्षा की तैयारी CBSE ने पूरी तरह से निपटा ली हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

CTET Exam 2023: ''केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा'' यानी CTET का जुलाई 2023 सत्र का आयोजन 20 अगस्त 2023 को होना है. इस परिक्षा की तैयारी CBSE ने पूरी तरह से निपटा ली हैं. ऐसे में परिक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बेहद ही जरुरी सूचना देने जा रहे हैं. जिनका उन्हें परिक्षा के दौरान खास ध्यान रखना होगा.  

CTET परिक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को इन निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है- 

* परिक्षा देने जाने से पहले अपने प्रवेश पत्र के साथ - साथ एक वैलिड फोटो आई - डी कार्ड लेकर जरुर चलें.

* फोटो आई- डी के रुप में वह -अपना आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि. 

* इसके अलावा अभ्यार्थी को इस बात को भी जरुर ध्यान देना होगा कि वह अपने परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय पर पहुंचे. जिसके लिए उन्हें एडमिड कार्ड पर दी गई दिशा - निर्देशों को अच्छे से पढ़ना होगा. 

उम्मीदवारों को यह बात भी नहीं भूलनी चाहिए कि परिक्षा के समय वह किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे - ब्लूटूथ, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन आदि न लेकर जाएं. अन्यथा आपको एंट्री नहीं दी जाएगी. 

दो पालियों में होगी CTET की परीक्षा 

बता दें कि सीबीएसई CTET परीक्षा आयोजन 20 अगस्त 2023 को होना है, जो दो पालियों में सम्पन्न की जाएगी. जिसमें पहली शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से लेकर 12 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर के 2:30  से लेकर शाम 5 बजे तक आयोजित होगी. यह परिक्षा ऑनलाइन मोड (Online Mode) में आयोजित की जाएगी. 

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई की तरफ से हर वर्ष दो बार 'केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा' का आयोजन किया जाता है. इस साल आवेदन की प्रक्रिया 27 अप्रैल 2023 से लेकर 26 मई 2023 तक चली थी. जिसके बाद अब इस परीक्षा का आयोजन होगा. 
 

calender
18 August 2023, 11:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो