Quiz: भारत की मशहूर मिठाईयों के बारे में जानिए दिलचस्प बातें, कैसे पड़ा बर्फी नाम?

Knowledge With Fact GK: मिठाई खाना तो लगभग सभी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो मिठाई आप खाते हैं वो कहां की पहचान है?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जलेबी को पसंद किया जाता है

Knowledge With Fact GK: जनरल नॉलेज सिर्फ इतिहास से जुड़े सवालों तक ही नहीं होती है. इसमें दुनिया की वो हर चीज़ शामिल होती है जिसको लेकर सवाल किया जा सके. आपने कभी सोचा है कि बर्फी मिठाई में बर्फ तो होता ही नहीं है फिर भी इसका नाम ऐसा क्यों रखा गया? आज हम ऐसे ही कुछ मिठाईयों से जुड़े दिलचस्प सवालों के जवाब देंगे. 

सवाल - गुजरात की सबसे मशहूर मिठाई कौन सी है?
जवाब - गुजरात की सबसे मशहूर मिठाई घुंघरा है. जिसे करंजी, गुजिया या गुझिया के नाम से भी लोग जानते हैं.

सवाल - बिहार के नालंदा में सबसे ज्यादा कौन सी मिठाई खाई जाती है?
जवाब - मिर्जय नाम की मिठाई नालंदा में खाई जाती है. मिर्जय मिठाई नगरनौसा बाजार में आजादी से भी पहले से बनई जा रही है. अब इसको पटना जिले के फतुहा में बनाया जाता है.

सवाल - असम में लोग सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाई कौन सी है?
जवाब - असम में लोग सबसे ज्यादा पिठा मिठाई खाई जाती है. इस मिठाई को स्नैक व्यंजनों में माना जाता है, जिसे ज्यादातर नाश्ते में या शाम की चाय के साथ खाया जाता है.

सवाल - उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा किस मिठाई को पसंद किया जाता है?
जवाब - उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा जलेबी को पसंद किया जाता है. इसके साथ ही जलेबी उत्तर प्रदेश की राजकीय मिठाई भी है, जिसको हर कोई खाना पसंद करता है. इस मिठाई को पूरे राज्य में कहीं से बी ले सकते हैं. 

सवाल - उड़ीसा स्पंजी केक के नाम से किस मिठाई को जाना जाता है?
जवाब - ओडिशा का छेना पोडा को स्पंजी केक कहा जता है जिसकी खास बा ये है कि इसको बनाने के लिए किसी भी तरह के बेस की जरूरत नहीं पड़ती है.

सवाल - बर्फी मिठाई का नाम बर्फी कैसे पड़ा, जवकि इसमें बर्फ भी नहीं होता है?
जवाब - बर्फी की उत्पत्ति फारस में हुई थी और मुगल साम्राज्य द्वारा 16वीं शताब्दी में इसे भारत लाया गया था. बर्फी में फज जैसी स्थिरत होती है इसे उर्दू शब्द बर्फ से लिया गया है.

calender
18 August 2023, 10:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो