किस मुस्लिम देश में देह व्‍यापार है लीगल, क्या कहता है कानून, जानें सब कुछ...

हर देश में देह व्यापार को लेकर सरकार ने अलग- अलग कानून बनाए हैं. किसी देश में ये व्यापार लीगल है तो किसी देश में मान्यता नही दी गई है. इसके साथ ही कई मुस्लिम देश ऐसे भी है जहां देह व्यापार करने पर कड़ी सजा दी जाती है.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

दुनिया में कई सारे देश है जहां देह व्यापार गैरकानूनी है वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं जहां देह व्यापार को मान्यता मिलती है. दुनिया की हर हिसा में राजा-महाराजाओं, नवाबों के दौर से लेकर विनाश तक का जिक्र मौजूद है. विभिन्न देशों में इस असंबद्ध लोगों को समाज से अलग रखा जाता है. इसके अलावा, इस संबंध में वैधानिक मान्यता वाले देश ने इससे जुड़े लोगों को समाज का हिसासा बने रहने में मदद की है. कानून के दावे से देखें तो मुस्लिम देशों को इस मामले में काफी सख्त माना जाता है. साथ ही इस प्यापार को करने के लिए कड़ी सजा भी मिलती है.  इसको गैर कानूनी माना गया है. 

बांग्लादेश में कानून क्या है

भारत में भी छुप-छुपाकर देह व्यापार होता है, लेकिन अब तक इसे कानूनी मान्यता नहीं दी गई है। वहीं, भारत के पड़ोसी मुस्लिम देश बांग्लादेश में देहव्यापार का कोई स्थान नहीं है. संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार ने इस असंतोष से जुड़े लोगों के लिए कुछ कायदे-कानून बनाए हैं. बांग्लादेश में देहव्यापार कोई भी शुरू नहीं हो सकता. इसके लिए सबसे पहले नामांकन होता है. साथ ही एक फिडेविट संलग्न होता है. इसकी मान्यता लेने के लिए महिला को ये भी लिखना होगा की वो ये अपनी मर्जी से कर रही है, क्योंकि उसे कोई दूसरा काम नहीं मिल रहा था.

पेशे में 1.4 लाख महिलाएं 

बांग्लादेश में देहव्यापार पर सरकारी नियंत्रण रहता है. एड्स की 2016 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में 1,40,000 महिलाएं देह व्यापार से जुड़ी हुई हैं.  बताया गया है कि बांग्लादेश में देह व्यापार का सबसे बड़ा विज्ञापन है. इस इलाके में करीब 1,300 महिलाएं इससे जुड़ी हुई हैं. बांग्लादेश में बेशक देह व्यापार को कानूनी मान्यता प्राप्त हुई है, लेकिन संविधान में जुआ और देह व्यापार को रोकने की कोशिश करने के प्रस्ताव हैं. बांग्लादेश के कानून में कहा गया है कि बाल देह व्यापार, सिक्योरिटी देह व्यापार और बिना लाइसेंस वाले देह व्यापार पर रोक लगा दी गई है

न्यूजीलैंड में कानून क्या है

न्यूजीलैंड में इस कानून को साल 2003 में मान्यता दी गई थी. इसके लिए रोजगार कानून के तेहत देह व्यापार के अड्डो को लाइसेंस जारी किया गया था. इस काम को करने वाली महिलाओं को दूसरे सेक्टर्स में करने वाली महिलाओं के समान  सामाजिक लाभ मिलता हैं.  देह व्यापार के मामले में नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम का रेड लाइट एरिया दुनिया की सबसे मशहूर जगह है. वहीं, जर्मनी में देहव्यापार को सबसे पहले कानूनी अधिकार दिया गया था. जर्मनी में यौनकर्मी अपनी आय पर टैक्स भी प्रदान करते हैं. यही नहीं, उनके लिए पेंशन की परिसंपत्तिव विचारधारा भी है

महिलाओं की सेहत का रखा जाता ध्‍यान

ऑस्ट्रिया में देहव्यापार वैध पेशा है. इससे जुड़ी महिलाओं की सेहत का भी ब्योरा रखा जाता है. ऑस्ट्रिया में शामिल होने वाली महिलाओं की भर्ती होती है. फिर समय-समय पर उनकी स्वास्थ्य जांच की जाती है. यहां कम से कम 19 साल की लड़की को ही अपनाना पड़ सकता है. यहां महिलाओं की कमाई पर सरकार को टैक्स मिलता है. ऑस्ट्रेलिया में देह व्यापार को लेकर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कानून हैं.

मेडिकल बीमा कराना होता

दक्षिण अमेरिकी देश ब्राज़ील में स्वतन्त्रतापूर्वक देह व्यापार लीगल है. वहीं, देह व्यापार के चलते या महिलाओं को यौन उत्पीड़न के लिए विशेष तौर पर रखा जाता है. आंकड़ों के मुताबिक, ब्राजील में करीब 5,00,000 बच्चे देहव्यापार का हिस्सा हैं.  कनाडा में 2014 में लागू नया कानून देह व्यापार को कानूनी अधिकार देता है.  हालाँकि, यह व्यवसाय विशेष रूप से अपनाना अवैध है. यहां यौन कर्मियों को रजिस्‍ट्रेशन और मेडिकल बीमा जारी किया जाता है. ग्रेजुएशन में वैयक्तिक कर्मियों को मान्यता कार्ड जारी किया जाता है. 

calender
05 January 2024, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो